NDTV Khabar

उत्तर भारत में लुढ़क रहा पारा, कड़कड़ाती ठंड से यूपी में 94 लोगों की मौत

हरियाणा में शीत लहर के चलते स्कूलों की छुट्टियां 14 जनवरी तक बढ़ाई गईं, लखनऊ में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस और कानपुर में 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

393 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर भारत में लुढ़क रहा पारा, कड़कड़ाती ठंड से यूपी में 94 लोगों की मौत

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. तापमान आगरा में 4 डिग्री, वाराणसी में 5 और दिल्ली में 6 डिग्री सेल्सियस
  2. भारी बर्फ़बारी के कारण लद्दाख का जमीन के रास्ते बाकी देश से संपर्क कटा
  3. लद्दाख में तापमान शून्य से 20 से 30 डिग्री तक नीचे चला गया
नई दिल्ली:

उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. लखनऊ में तापमान दो डिग्री, कानपुर में तीन डिग्री, आगरा में चार डिग्री, वाराणसी में पांच डिग्री और दिल्ली में छह डिग्री तक गिर गया है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सर्दी के यही हालात अगले चार दिन तक बने रहने के आसार हैं. यूपी में भीषण ठंड से 94 लोगों की मौत हो चुकी है.

भारी बर्फ़बारी के कारण लद्दाख का संपर्क जमीन के रास्ते से बाकी देश से कटा हुआ है. यहां तापमान -20 से -30 डिग्री तक गिर गया है. कई जगहों पर तो नदियां भी जम चुकी हैं. कई स्थानों पर पानी के पाइप फट गए हैं. नए साल के आगाज के बाद जैसे-जैसे जनवरी माह आगे बढ़ रहा है, पारा नीचे लुढ़कता जा रहा है. ठंड के प्रकोप से उत्तर भारत में जनजीवन प्रभावित है. यूपी में भीषण ठंड के कारण 94 लोगों की मौत हो चुकी है.  

यह भी पढ़ें : शीत लहर की चपेट में दिल्ली-एनसीआर, कोहरे की वजह से कई ट्रेनें प्रभावित


उत्तर भारत में तापमान गोता लगा रहा है. हरियाणा के नारनौल और हिसार में रविवार को न्यूनतम तापमान क्रमश: 1.5 डिग्री और 2.4 डिग्री दर्ज किया गया. करनाल और भिवानी में क्रमश: न्यूनतम तापमान 4.5 और 4.6 डिग्री दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री और लुधियाना में 4.4 डिग्री दर्ज किया गया. चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 19.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें : कारगिल में कड़ाके की ठंड, पारा शून्य से 20.6 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचा

हरियाणा सरकार ने रविवार को घोषणा की कि राज्य में गंभीर शीतलहर के कारण सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे. स्कूल सर्दियों की छुट्टी के बाद आठ जनवरी को खुलने वाले थे. हरियाणा में कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा, जिसके कारण सामान्य जन जीवन प्रभावित हुआ. सड़क, रेल और हवाई यातायात कोहरे के कारण प्रभावित हुए.

यूपी में राजधानी लखनऊ समेत अन्य स्थानों पर रात का तापमान 7 से 3 डिग्री तक पहुंच रहा है. हालांकि दो दिन से थोड़ा खुलकर दर्शन दे रहे सूर्यदेव काफी हद तक राहत दे रहे हैं. मौसम विभाग ने भी साफ कर दिया है कि इस कोहरे वाली गलनभरी सर्दी से फिलहाल 11 जनवरी तक निजात नहीं मिलेगी.

टिप्पणियां

VIDEO : लद्दाख में भारी बर्फबारी

गत 27 दिसंबर से ही ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू किया था. नए साल में सर्दी अपने शबाब पर पहुंच गई. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल कुछ दिनों तक मौसम का यही मिजाज रहेगा.
(इनपुट एजेंसियों से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement