इंडिगो के पांच ए-320 नियो विमान अगस्त के मध्य तक नहीं भर सकेंगे उड़ान

इंडिगो के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रैट एंड व्हिट्नी के त्रुटिपूर्ण इंजन के चलते कुछ ए-320 नियो विमानों के उड़ान भरने पर रोक लगाई गई है.

इंडिगो के पांच ए-320 नियो विमान अगस्त के मध्य तक नहीं भर सकेंगे उड़ान

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुंबई:

देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो के पांच ए-320 नियो विमानों में प्रैट एंड व्हिट्नी के त्रुटिपूर्ण इंजन पाए जाने के चलते इनके उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई है. इन विमानों के अगस्त के मध्य तक परिचालन में वापस आने की संभावना है. कंपनी ने जानकारी दी कि उसने अपने इन विमानों को दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर खड़ा किया है. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उसने इन विमानों को खड़ा करने का निर्देश नहीं दिया है बल्कि ‘यह कंपनी के भीतर ही रोजमर्रा के रखरखाव की प्रक्रिया का हिस्सा है.’

इंडिगो के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रैट एंड व्हिट्नी के त्रुटिपूर्ण इंजन के चलते कुछ ए-320 नियो विमानों के उड़ान भरने पर रोक लगाई गई है. संपर्क करने पर कंपनी के प्रवक्ता ने पांच ए-320 नियो विमानों को परिचालन से बाहर किए जाने की पुष्टि की. उसने एक बयान में कहा, ‘‘प्रैट एंड व्हिट्नी से अतिरिक्त इंजन पाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है और इन विमानों के अगस्त के मध्य तक परिचालन में लौट आने की उम्मीद है.’’

हालांकि उन्होंने स्पष्ट नहीं किया कि इन विमानों के खड़े होने से उसका परिचालन प्रभावित होगा या नहीं. गौरतलब है कि कंपनी का एक विमान एक दिन में औसतन आठ से नौ उड़ानों का परिचालन करता है. कंपनी प्रतिदिन करीब 1,000 उड़ानों का परिचालन करती है.

Newsbeep

इंडिगो की मातृ कंपनी इंटरग्लोब एविएशन का बीएसई पर शेयर बुधवार को करीब दो प्रतिशत गिरकर 1,023.10 रुपये पर बंद हुआ. देश में इंडिगो और गो एयर ए-320 नियो विमान से अपना परिचालन करती हैं. इनमें काफी समय से प्रैट एंड व्हिट्नी के त्रुटिपूर्ण इंजन की समस्या सामने आ रही है. इसके चलते पहले भी फरवरी - मार्च में डीजीसीए इन दोनों कंपनियों के कुल 14 विमानों के उड़ान भरने पर रोक लगा चुका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)