आयरलैंड से फोन आया और फिर दो राज्यों की पुलिस ने जुटकर बचा ली एक शख्स की जान

दिल्ली पुलिस को आयरलैंड से फेसबुक के एक अधिकारी ने फोन पर सूचना दी कि एक शख्स आत्महत्या के लिए प्रेरित हो रहा है

आयरलैंड से फोन आया और फिर दो राज्यों की पुलिस ने जुटकर बचा ली एक शख्स की जान

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

आयरलैंड (Ireland) से आए एक फोन कॉल के बाद दो राज्यों की पुलिस ने तालमेल करके एक शख्स की जान बचा ली. दिल्ली पुलिस को फोन पर सूचना मिली कि एक शख्स आत्महत्या के लिए प्रेरित हो रहा है. पुलिस सक्रिय हुई लेकिन वह जहां पहुंची वहां उस व्यक्ति की जगह उसकी पत्नी मिली. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने खोजबीन शुरू की और महाराष्ट्र पुलिस से संपर्क किया. एक ऐसे शख्स को ढूंढने में जिसका कोई पता नहीं था, पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी लेकिन वह उसे बचाने में कामयाब हो गई.          

शनिवार को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के डीसीपी साइबर सेल अनिमेष रॉय को आयरलैंड से एक कॉल आया. कॉल करने वाला फेसबुक (Facebook) का एक अधिकारी था जिसने बताया कि उनके सिस्टम ने दिल्ली निवासी एक शख्स की आत्महत्या करने की गतिविधि फ़ेसबुक पर पहचानी है. इसके बाद फ़ेसबुक की तरफ से डीसीपी को मेल पर कुछ और जानकारी भेजी गई. 

डीसीपी साइबर सेल ने तुरंत बिना समय गंवाए एकाउंट की जांच की जो दिल्ली निवासी एक महिला का था. महिला का फेसबुक एकाउंट जिस मोबाइल फोन से रजिस्टर्ड था उस नम्बर पर महिला को सीधे फोन करना ठीक नहीं था क्योंकि पुलिस का फोन जाते ही महिला घबड़ाकर कोई गलत कदम उठा सकती थी. मोबाइल नंबर से महिला का पता पूर्वी दिल्ली के मंडावली का मिला. डीसीपी साइबर सेल ने फौरन महिला के बारे में डीसीपी ईस्ट जसप्रीत सिंह को इसकी जानकारी दी.

लोकल पुलिस तुरंत महिला के पते पर पहुंची तो वह बिल्कुल ठीक मिली. महिला ने पुलिस को बताया कि जो मोबाइल फेसबुक एकाउंट में है वह उसी का है लेकिन उसका वह एकाउंट उसका पति चलाता है जो मुंबई (Mumbai) में एक होटल में कुक की नौकरी करता है. महिला ने बताया कि वह 14 दिन पहले ही उससे झगड़े के बाद घर से चला गया था. महिला ने पुलिस को अपने पति का मोबाइल नंबर दिया, लेकिन मुंबई में उसे अपने पति का पता मालूम नहीं था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद डीसीपी पूर्वी दिल्ली ने डीसीपी साइबर सेल अनिमेष रॉय को ब्योरा दिया. महिला के पति का मोबाइल बंद था, इसलिए रॉय ने बिना देर किए मुंबई के डीसीपी साइबर सेल बाल सिंह राजपूत और डॉक्टर रश्मि कर्नाडिकर से संपर्क किया और पूरी जानकारी दी. डॉक्टर रश्मि उस नम्बर पर लगातार कॉल करती रहीं और जैसे ही उस शख्स ने मोबाइल ऑन किया डीसीपी रश्मि ने उससे बात की. बातचीत में पता चला कि वह शख्स मानसिक रूप से काफ़ी परेशान है. उसके बाद मुंबई की लोकल पुलिस मौके पर गई और आखिरकार उस शख्स को समझाकर उसे सुसाइड करने से बचा लिया गया.