कोविड -19 ट्रिप जिसने मणिपुर की पहली महिला ऑटोरिक्शा चालक को बना दिया हीरो

जल्द ही उनकी कहानी मुख्यमंत्री सिंह तक पहुंची, जिन्होंने उन्हें 1.1 लाख का इनाम दिया और सुनिश्चित किया कि उनके परिवार को अपना राशन कार्ड मिले और एक मुख्यमंत्री हेल्थ कार्ड भी. 

कोविड -19 ट्रिप जिसने मणिपुर की पहली महिला ऑटोरिक्शा चालक को बना दिया हीरो

ओइनम के पास जीविकोपार्जन के दो तरीके हैं, सुबह सब्जियां-मछली बेचना और वाहन चलाना.

इंफाल:

पिछले साल मई में एक दिन स्मोक्ड मछली बेचने और गंभीर डायबिटिक से जूझ रहे अपने पति की देखभाल करने के बीच पूर्वी इम्फाल के 52 साल की ऑटोरिक्शा ड्राइवर लाओबी ओइनम ने कोविड योद्धा के लिए 8 घंटे 140 किलोमीटर की रोड-ट्रिप की. उस यात्रा ने इतिहास रचा और उनकी पहचान एक नायक के रूप में हो गई. 

आज ओइनम अपनी दुआएं समेट रही हैं,  उनकी ओर से किए गए साहसिक कार्य ने उन्हें कठिन दौर से बाहर निकाल दिया. ऐसा संभव हुआ मणिपुर के मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य कार्ड की वजह से जो कि उन्हें पुरस्कार के रूप में प्राप्त हुआ.  इस कार्ड की वजह से उनके पति राजेंद्रो ओइनम के अस्पताल में भर्ती होने के दो महीने के दौरान पूरी मदद मिली.  उन्हें पैर में गंभीर  की चोट के बाद जो लगभग विच्छेदन का कारण बना.

लौटने के बाद मणिपुर की पहली महिला ऑटोरिक्शा चालक ओइनम ने एनडीटीवी को अपने साहसिक कार्य के बारे में बताया.  31 मई 2020 को दो बच्चों की मां ओइनम ने दो लोगों को इम्फाल के देवलहालैंड बाजार में टैक्सी ड्राइवरों के साथ बहस करते देखा. एक युवा नर्स, सोमीचोन चिथुंग, जिसे अभी-अभी COVID-19 से रिकवर किया था, उन्हें म्यांमार सीमा के साथ 140 किलोमीटर दूर एक दूरदराज के गांव में अस्पताल से उसके घर पहुंचाया जाना था. यात्रा को लेकर कोई भी उत्सुक नहीं था.

"मैंने यात्रा के लिए खुद से हामी भरी और दो बुजुर्गों को इससे राहत मिली. 'किराया कितना होगा?" उन्होंने पूछा. मैंने. 5,000 कहा. उन्होंने "5,500 की पेशकश की," ओइनम ने कहा, जो यात्रा पर अपने पति के साथ गई थी.

उनके भरोसेमंद ऑटोरिक्शा में यात्रा में आठ घंटे लगे और कुछ भी आसान था. कोहरे के कारण सड़क विश्वासघाती और दृश्यता खराब थी. बहुत ठंड थी, वह याद करते हुए कहती है. अंततः, उसने सुश्री चिथुंग को सुरक्षित रूप से घर पहुंचा दिया. ऑटोरिक्शा चलाने का एक दशक का अनुभव आखिरकार फलदायक लग रहा था.

सुश्री ओइनम के पास जीविकोपार्जन के दो तरीके हैं, सुबह सब्जियां-मछली बेचना और वाहन चलाना. "मैंने अपने पति के अस्वस्थ होने के बाद ऑटोरिक्शा लिया. मुझे परिवार और बच्चों को खिलाने के लिए कमाई शुरू करनी पड़ी," उन्होंने कहा.

उनके साहस और समर्पण ने जल्द ही ध्यान आकर्षित किया और प्रशंसा बटोरी. एक पड़ोसी चांदनी ओइनम ने कहा, +"वह हमारी स्थानीय मौसी है. वह बहुत मेहनत करती है. वह नारी शक्ति का प्रतीक है. वह मेरी हीरो है,"   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जल्द ही उनकी कहानी मुख्यमंत्री सिंह तक पहुंची, जिन्होंने उन्हें, 1.1 लाख का इनाम दिया, सुनिश्चित किया कि उनके परिवार को अपना राशन कार्ड मिले, और एक मुख्यमंत्री हेल्थ कार्ड भी.  उनके पति राजेंद्रो ओइनम ने कहा, अस्पताल में मेरे इलाज का भुगतान करने में सीएम ने जो हेल्थ कार्ड दिया, वह बहुत मददगार था.