अमेरिकी संसद पर हमले के कुछ घंटे पहले का वीडियो सामने आया, ट्रंप समर्थकों के बीच जश्न मनाते नजर आए

वीडियो की शुरुआत में ट्रंप जूनियर समर्थकों को सच्चा देशभक्त बता रहे थे. ट्रंप की बेटी इवांका ने तो तोड़फोड़ और खूनखराबे के बाद एक ट्वीट पोस्ट किया था, जिसमें इन अराजकतत्वों को देशभक्त बताया गया है, हालांकि इवांका ने बाद में यह ट्वीट डिलीट कर दिया.

अमेरिकी संसद पर हमले के कुछ घंटे पहले का वीडियो सामने आया, ट्रंप समर्थकों के बीच जश्न मनाते नजर आए

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह जो बाइडेन के शपथग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे.

नई दिल्ली:

अमेरिकी संसद पर अराजक भीड़ के हमले को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार घिरते जा रहे हैं. उपद्रवियों के अमेरिकी संसद पर धावा बोलने के कुछ घंटे पहले का वीडियो सामने आया है, जिसमें ट्रंप समर्थकों की रैली में जश्न मनाते और खुशी का इजहार करते नजर आ रहे हैं. यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है. वीडियो शेयर करने के साथ लोग संकेत दे रहे हैं कि शायद ट्रंप को कुछ घंटों बाद हुई तोड़फोड़ और खूनखराबे का पहले से ही अहसास था. नई दिल्ली

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, उनकी बेटी इवांका, बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और अन्य नेताओं को इस मौके पर पॉप सांग में नाचते-झूमते देखा जा सकता है. उसके कुछ घंटों बाद ही अमेरिकी कांग्रेस (संसद) में भयावह नजारा देखा गया. उपद्रवी संसद की दीवारों पर चढ़ गए. खिड़कियों के शीशे तोड़ दिए और अमेरिकी सीनेटरों के कार्यालयों में घुसकर सब कुछ तहस नहस कर दिया. ट्रंप और उनके परिजन इस "मागा" मार्च में शामिल समर्थकों का जोश बढ़ाते नजर आए. 


हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वीडियो जो कि डोनाल्ड ट्रंप जूनियर के मोबाइल पर शूट किया गया था, वह ट्रंप के भाषण के पहले का है या फिर बाद का. ट्रंप ने अपने भाषण में लगातार नवंबर के चुनावी नतीजों पर सवाल उठाया और अपने समर्थकों से कहा कि पूरी ताकत से विरोध करने और अमेरिकी संसद की ओर कूच करने की बात कह रहे हैं. इसके कुछ घंटों बाद ही उन्मादी भीड़ ने कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद) की ओर धावा बोल दिया. उस वक्त कैपिटल हिल में इलेक्टोरल कॉलेज (निर्वाचक प्रतिनिधि) नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत पर मुहर लगाए आए थे. बाइडेन ने चुनाव में ट्रंप से 70 लाख ज्यादा वोट हासिल किए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो की शुरुआत में ट्रंप जूनियर समर्थकों को सच्चा देशभक्त बता रहे थे. ट्रंप की बेटी इवांका ने तो तोड़फोड़ और खूनखराबे के बाद भी एक ट्वीट पोस्ट किया था, जिसमें इन अराजकतत्वों को देशभक्त बताया गया है, हालांकि चौतरफा आलोचना के बाद इवांका ने बाद में यह ट्वीट डिलीट कर दिया. जूनियर ट्रंप ने अपने पिता के समर्थकों से कहा कि कड़ा संघर्ष करने को कहा. वहीं अमेरिकी संसद पर उपद्रवियों की हिंसा के नए फुटेज सामने आए हैं, जिससे इन अराजकतत्वों की पहचान कर गिरफ्तारी की जा रही है.