पथराव की समस्या से निपटने के लिए संयुक्त प्रयास करें सुरक्षा बल : सेना प्रमुख

पथराव की समस्या से निपटने के लिए संयुक्त प्रयास करें सुरक्षा बल : सेना प्रमुख

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कश्मीर का दौरा किया (फाइल फोटो).

श्रीनगर:

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने शुक्रवार को कश्मीर में आतंकवाद निरोधक अभियानों के दौरान नागरिकों द्वारा पथराव की समस्या से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए सुरक्षा बलों की ओर से समन्वित प्रयासों का आह्वान किया. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सेना प्रमुख ने यहां आतंकवाद निरोधक इकाइयों किलो फोर्स और विक्टर फोर्स के मुख्यालय में स्थानीय सैन्य अधिकारियों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठकों में मुद्दे पर चर्चा की.

सैन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘सेना प्रमुख ने उच्च निगरानी की जरूरत पर बल देते हुए अभियानों के दौरान पथराव के मुद्दे पर चर्चा की और ऐसी स्थितियों से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ प्रयासों में तालमेल कायम करने पर जोर दिया.’’ रावत कल यहां पहुंचे थे और उन्हें वर्तमान सुरक्षा स्थिति और सुरक्षा बलों द्वारा हाल में संचालित किए गए अभियानों के बारे में अवगत कराया गया.

जनरल रावत ने क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने में सुरक्षा बलों के सहयोगी उपायों की समीक्षा की. सेना प्रमुख ने स्थानीय कमांडरों और सैनिकों से बातचीत की और उनसे आग्रह किया कि अपना कर्तव्य निर्वहन अत्यंत पेशवर तरीके से करते रहें. रावत के साथ उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डी अन्बू और चिनार कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जेएस संधू भी थे.

सेना प्रमुख ने कल कश्मीर के शोपियां में एक आतंकवादी हमले में शहीद हुए तीन सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने तीनों सैनिकों के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित किए. शहीद हुए सैनिकों में से एक सैनिक अनंतनाग जिले के मरहमा क्षेत्र का था. अधिकारी ने कहा कि ‘‘ऐसे में जब पूरा देश शोपियां में कल हुए आतंकवादी हमले में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को सलाम कर रहा है, सेना ने यहां अपने वीर जवानों को अंतिम विदाई दी.’’

रावत ने लांस नायक गुलाम मोईउद्दीन, सिपाही विकास सिंह गुर्जर और सैपर श्रीजिथ एमजे के परिवारों के प्रति दुख और संवेदना जताई. अधिकारी ने कहा, ‘‘उन्होंने इस आतंकवादी हमले में एक वृद्ध महिला ताज बेगम की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु पर पीड़ा जताई.’’ पुष्पचक्र मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की ओर से ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अब्दुल हक खान, कृषि मंत्री गुलाम नबी लोन और नागरिक प्रशासन एवं सुरक्षा एजेंसियों के अन्य अधिकारियों की ओर से अर्पित किए गए. सेना प्रमुख यहां अन्य घायल सैनिकों से आर्मी बेस अस्पताल में मिलने गए और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की. सेना प्रमुख ने सैनिकों द्वारा संचालित की जाने वाली अन्य मानवीय पहलों की प्रशंसा की और उन्हें स्थानीय लोगों के साथ यह सकारात्मक सम्पर्क बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com