NDTV Khabar

दिल्ली में लगाए गए दिलचस्प पेड़, घरों को मुहैया करेंगे बिजली, जानें कैसे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में लगाए गए दिलचस्प पेड़, घरों को मुहैया करेंगे बिजली, जानें कैसे

खास बातें

  1. दिल्ली में कई दिलचस्प पेड़ लगाए जा रहे हैं, जो बिजली पैदा करेंगे
  2. सौर ऊर्जा का हब बनने का सपना पूरा करने की दिशा में यह बड़ा कदम
  3. एक पेड़ की शक्ल में 20 सोलर पैनल 5 घरों को बिजली दे सकते हैं
नई दिल्ली:

लुटियन दिल्ली के इलाके में कई दिलचस्प पेड़ लगाए जा रहे हैं, जो बिजली पैदा करेंगे। दरअसल, यह वैज्ञानिकों द्वारा तैयार सोलर पैनल्स हैं, जो पेड़ जैसे दिखते हैं।

टिप्पणियां

ये बनावटी पेड़ पुराने किस्म के पैनलों से ज़्यादा असरदार तरीके से सौर ऊर्जा पैदा करके बिजली बनाता है। इसे Council For Scientific and Industrial Reserach के वैज्ञानिकों ने बनाया है और इस पर तकरीबन 5 लाख का खर्च आया है। सौर ऊर्जा का हब बनने का सपना पूरा करने की दिशा में ये एक बड़ा कदम हो सकता है।

एक पेड़ की शक्ल में 20 सोलर पैनल 5 घरों को बिजली दे सकते हैं। इतनी ही बिजली देने वाला परंपरागत सौर ऊर्जा जनरेटर सौ गुना ज़्यादा जगह घेरता है। जबकि इसे एक वर्गमीटर से कुछ ज्य़ादा ही जगह की जरूरत होती है। इस तरह के पेड़ की जिंदगी 25 साल तक हो सकती है और इसे हाइवे के किनारे या खेतों में भी लगाया जा सकता है।




NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement