NDTV Khabar

NTPC हादसे में घायल चश्मदीद ने बताया, 'पहले बॉयलर हिलने लगा, और फिर विस्फोट हो गया'

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बने सरकारी NTPC प्लान्ट में हुए बॉयलर विस्फोट में दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, और करीब 100 लोग बुरी तरह झुलसे हुए लोग अस्पताल में दाखिल हैं.

208 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
NTPC हादसे में घायल चश्मदीद ने बताया, 'पहले बॉयलर हिलने लगा, और फिर विस्फोट हो गया'

रायबरेली के NTPC प्लान्ट में हुए विस्फोट में दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है

खास बातें

  1. ऊंचाहार स्थित यह प्लान्ट करीब 30 साल पुराना है
  2. 500 मेगावॉट क्षमता वाले पॉवर जेनरेटिंग यूनिट में हुआ हादसा
  3. रायबरेली कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का चुनाव क्षेत्र है
रायबरेली:

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बने सरकारी NTPC प्लान्ट में हुए बॉयलर विस्फोट में दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, और करीब 100 लोग बुरी तरह झुलसे हुए लोग अस्पताल में दाखिल हैं, जिनमें से कुछ मौत से जूझ रहे हैं. प्लान्ट में कुछ ही महीने पहले चालू हुए पॉवर जेनरेटिंग यूनिट में घायल हुए एक चश्मदीद ने अस्पताल में बताया, 'वहां ज़ोरदार विस्फोट हुआ, और चारों तरफ अंधेरा छा गया...' ऊंचाहार स्थित यह प्लान्ट 30 साल पुराना है, लेकिन बॉयलर का पाइप फटने की घटना 500 मेगावॉट क्षमता वाले पॉवर जेनरेटिंग यूनिट में हुआ, जो इसी साल मार्च में चालू हुआ था.

यह भी पढ़ें: यूपी के रायबरेली में NTPC प्लांट में भीषण हादसा


ख़बरों के मुताबिक, वहां काम करने वाले कुछ लोगों को बॉयलर में बन रहे दबाव का अंदाज़ा हो गया था, लेकिन यह पता नहीं चल पाया है कि विस्फोट से पहले लोगों को सुरक्षित निकालने का वक्त मिल पाया था नहीं. विस्फोट के तुरंत बाद वहां आग लग गई, और चारों ओर धूल का ज़बर्दस्त गुबार पैदा हो गया था, जिससे राहत कार्यों मुश्किल हो गया था. अस्पताल में दाखिल एक घायल ने बताया, "हम लोग 80-90 मीटर की दूरी पर थे... बॉयलर ने हिलना शुरू कर दिया था, और फिर विस्फोट हो गया... गैस में विस्फोट हुआ... बहुत-से लोग बेहोश हो गए..."

टिप्पणियां

 NTPC ने एक बयान में कहा है, 'अचानक असामान्य आवाज़ हुई, और एक जगह से गर्म गैसें और भाप निकली, जिससे आसपास काम कर रहे लोग प्रभावित हुए...' कई घंटे तक राहत कार्य जारी रहने के बाद भी आशंका थी कि कुछ काम करने वाले अब भी यूनिट के भीतर फंसे हो सकते हैं.प्लान्ट को बुधवार को ही बंद कर दिया गया था, लेकिन वरिष्ठ अधिकारी संजय कुमार खत्री ने गुरुवार को कहा, "राहत कार्य अब भी जारी है..." रायबरेली कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का चुनाव क्षेत्र है, और प्लान्ट का दौरा करने और घायलों से मुलाकात करने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात का अपना चुनावी दौरा बीच में खत्म कर दिया.

वीडियो: रायबरेली के ऊंचाहार के NTPC प्लांट में बड़ा हादसा  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर लिखा कि अधिकारी सामान्य हालात सुनिश्चित करने में जुटे हुए हैं. उन्होंने लिखा, "रायबरेली के NTPC प्लान्ट में हुए हादसे से काफी दुःखी हूं... मेरा मन शोकाकुल परिवारों के साथ है... परमात्मा करे, घायल शीघ्र स्वस्थ हों... हालात पर करीब से नज़र रखी जा रही है, तथा अधिकारी सामान्य हालात सुनिश्चित करने में जुटे हैं..."


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement