आतंकी नवेद को जम्मू लाने वाला ट्रक ड्राइवर चढ़ा NIA के हत्थे

आतंकी नवेद को जम्मू लाने वाला ट्रक ड्राइवर चढ़ा NIA के हत्थे

आतंकवादी नवेद (फाइल फोटो)

श्रीनगर:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को उस ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार किया जो कथित तौर पर लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी मोहम्मद याकूब नवेद को चार अगस्त सहित दो बार जम्मू लेकर आया था। चार अगस्त को जम्मू पहुंचने के एक दिन बाद नवेद और उसके एक साथी ने बीएसएफ की एक बस पर हमला किया था जिसमें अर्धसैनिक बल के दो जवान मारे गए थे।

गिरफ्तार किए गए ड्राइवर की पहचान खुर्शीद अहमद भट उर्फ सूर्या के तौर पर हुई है। बताया जाता है कि वह प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम करता है और अवंतीपुरा का रहने वाला है।

इस बीच, एनआईए ने पाकिस्तान के भावलपुर के रहने वाले और लश्कर के दक्षिण कश्मीर अभियानों के कमांडर अबु कासिम की गिरफ्तारी पर 10 लाख रुपए का नगद इनाम घोषित किया है।

कासिम पर आरोप है कि उसने इस साल जून में गुलमर्ग सेक्टर के रास्ते घाटी में घुसपैठ करने वाले नवेद और तीन अन्य आतंकवादियों के लिए रहने, खाने और उनके आने-जाने का इंतजाम किया था।

एनआईए सूत्रों ने कहा कि खुर्शीद नवेद और उसके साथी मोहम्मद नोमान उर्फ मोमिन को रेकी के लिए 20 जुलाई को जम्मू लेकर आया था। इस दौरान दोनों आतंकवादियों ने बीएसएफ और भारतीय थलसेना के काफिले के आने-जाने के समय पर गौर किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने पहले तो उसी समय वहां दोनों काफिलों पर हमला करने का मन बनाया लेकिन आखिरी पलों में अपना इरादा बदल दिया और वापस कश्मीर घाटी चले गए।