SC में आज आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई, असॉल्ट राइफल व कार्बाइन खरीद की डील को मंजूरी, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों का संविधान पीठ आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज सुनवाई कर सकती है.

SC में आज आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई, असॉल्ट राइफल व कार्बाइन खरीद की डील को मंजूरी, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों का संविधान पीठ आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज सुनवाई कर सकती है. क्या आधार किसी व्यक्ति के निजता के अधिकार  का उल्लंघन करता है, ये चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस ए एम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड और जस्टिस अशोक भूषण की संवैधानिक बेंच को तय करना है. वहीं, सरकार ने 3547 करोड़ रुपये की लागत से असॉल्ट राइफलों और कार्बाइन की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, ताकि सीमा पर तैनात सैनिकों की तात्कालिक जरूरत की ‘त्वरित आधार’ पर पूर्ति की जा सके. इधर, रेल यात्रियों को नीचे की सीट (बर्थ) का विकल्प चुनने या त्योहारी मौसम में यात्रा के लिए अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ सकती है. उधर, सेंचुरियम में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने अगर रणनीति बनाकर बल्लेबाजी की तो 287 का लक्ष्य चेज सकती है. क्रीज पर अभी चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल बल्लेबाजी कर रहे हैं. वहीं, बॉलीवुड के जानेमाने फैशन फोटोग्राफर डब्बू रतनानी ने अपने नए साल कैलेंडर शूट का एक टीजर फेसबुक पर जारी किया है. उनके इस वीडियो में बॉलीवुड के लगभग सभी बड़ी हस्तियों ने प्रमोशन किया है.

आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई
 

aadhar card

सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों का संविधान पीठ आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज सुनवाई कर सकती है. क्या आधार किसी व्यक्ति के निजता के अधिकार  का उल्लंघन करता है, ये चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस ए एम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड और जस्टिस अशोक भूषण की संवैधानिक बेंच को तय करना है. इससे पहले नौ जजों के संविधान पीठ ने कहा था कि निजता एक मौलिक अधिकार है. 15 दिसंबर को पीठ ने बैंक खातों और मोबाइल नंबर सहित सभी सेवाओं और योजनाओं के साथ आधार संख्या के अनिवार्य संबंध के लिए समय सीमा  31 मार्च 2018 तक बढ़ा दी थी. 

सीमा पर तैनात सैनिकों के लिए असॉल्ट राइफल और कार्बाइन खरीद की 3547 करोड़ रुपये डील को मंजूरी
 

indian army

सरकार ने 3547 करोड़ रुपये की लागत से असॉल्ट राइफलों और कार्बाइन की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, ताकि सीमा पर तैनात सैनिकों की तात्कालिक जरूरत की ‘त्वरित आधार’ पर पूर्ति की जा सके. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाले रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने 72000 असॉल्ट राइफल और 93 हजार 895 कार्बाइन की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इस खरीद से सशस्त्र बलों के लिये छोटे हथियारों की कमी का समाधान होने की उम्मीद है. सूत्रों ने बताया कि खरीद की प्रक्रिया शुरू करने के लिये जल्द ही निविदा आमंत्रित की जाएगी. खरीद सरकार से सरकार (जी टू जी) स्तर पर की जा सकती है.

त्‍योहार के मौसम में ट्रेन से सफर होगा महंगा, ये सीट बुक कराने पर होगी ज्‍यादा जेब ढीली
 

indian railway

रेल यात्रियों को नीचे की सीट (बर्थ) का विकल्प चुनने या त्योहारी मौसम में यात्रा के लिए अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ सकती है. रेलवे की किराया समीक्षा समिति ने ये सिफारिशें की हैं. यदि रेलवे बोर्ड इन सिफारिशों को स्वीकार कर लेता है तो रेल यात्रियों को नीचे की बर्थ या त्योहारी सीजन में टिकट बुक कराने पर अधिक भुगतान करना होगा. सूत्रों ने बताया कि प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया प्रणाली की समीक्षा के लिए गठित समिति ने सुझाव दिया है कि रेलवे को एयरलाइंस और होटलों की तरह डायनामिक मूल्य मॉडल अपनाना चाहिए. 

Ind VS SA: सेंचुरियन में भारतीय टीम को इस रणनीति के तहत खेलना होगा, तभी मिलेगी जीत
 

pujara

सेंचुरियन में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत पर हार का खतरा मंडरा रहा है. भारतीय टीम ने 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने शुरुआती तीन विकेट खो दिए हैं. भारतीय टीम ने दोनों ओपनर मुरली विजय और लोकेश राहुल के अलावा कप्तान विराट कोहली का अहम विकेट भी गंवा दिया है. विराट कोहली से उम्मीदें ज्यादा थीं, क्योंकि उन्होंने पहली पारी में शतकीय पारी खेली थी. लेकिन क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है और यहां कभी भी कुछ भी हो सकता है. भारतीय टीम के बाकी बल्लेबाजों ने अगर रणनीति बनाकर बल्लेबाजी की तो यह लक्ष्य टीम पा सकती है. क्रीज पर अभी चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल बल्लेबाजी कर रहे हैं. 
Newsbeep

Dabboo Ratnani Calendar 2018: अमिताभ से लेकर आलिया तक, बॉलीवुड की कई बड़े स्टार्स ने कराया फोटोशूट
 

photo shoot

बॉलीवुड के जानेमाने फैशन फोटोग्राफर डब्बू रतनानी ने अपने नए साल कैलेंडर शूट का एक टीजर फेसबुक पर जारी किया है. उनके इस वीडियो में बॉलीवुड के लगभग सभी बड़ी हस्तियों ने प्रमोशन किया है. अमिताभ बच्चन से लेकर आलिया भट्ट समेत कुल 24 स्टार्स ने इस वीडियो में डब्बू के फोटोग्राफी को लेकर कई बातें शेयर की है. डब्बू रतनानी हर साल अपने फैशन फोटोग्राफी को लेकर न्यू ईयर शूट वीडियो डालते आए हैं. डब्बू रतनानी 2018 का 19वां कैलेंडर शूट करने जा रहे हैं. वीडियो में डब्बू की फैमली मेंबर्स पत्नी मनीषा रतनानी और बच्चे ने भी प्रमोशन किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: जस्टिस अरुण मिश्रा की बेंच का आदेश, जज लोया केस में उचित बेंच करे सुनवाई