निश्चिंत रहें, आपका 'आधार' डाटा बिल्कुल सुरक्षित है - UIDAI ने दिया आश्वासन

निश्चिंत रहें, आपका 'आधार' डाटा बिल्कुल सुरक्षित है - UIDAI ने दिया आश्वासन

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

आधार कार्ड के लिए जुटाए गए बायोमीट्रिक आंकड़ों के दुरुपयोग संबंधी रिपोर्टों को खारिज करते हुए सरकार ने रविवार को कहा कि आधार आधारित पुष्टि 'पूर्णतया सुरक्षित' प्रणाली है. इतना ही नहीं पिछले ढाई सालों के दौरान आधार संख्या से जुड़े खातों में सब्सिडी हस्तांतरण से सरकारी खजाने को 49,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अनुसार अभी तक आधार आंकड़ों के दुरुपयोग की कोई घटना सामने नहीं आई है. इसमें किसी भी तरह के चोरी या वित्तीय नुकसान की बात सामने नहीं आई है, जबकि पिछले पांच साल में आधार प्रमाणित 400 करोड़ रुपये का लेनदेन किया गया है.

Newsbeep

प्राधिकरण ने यह भी कहा कि उसने कई रिपोर्टों को देखा है और वह इस बात पर जोर देती है कि प्राधिकरण के पास मौजूद लोगों का निजी बायोमीट्रिक डाटा की सुरक्षा में कोई भेदन नहीं हुआ है और यह पूरी तरह सुरक्षित है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एक समाचार पत्र में बायोमीट्रिक डाटा के दुरुपयोग की खबर के बारे में प्राधिकरण ने कहा कि यह एक कर्मचारी का अकेला मामला है जो एक बैंक के बैंकिंग करोसपोंडेंट के तौर पर काम करता है और उसने खुद के बायोमीट्रिक डाटा का दुरुपयोग करने का प्रयास किया. इसे प्राधिकरण की आंतरिक सुरक्षा प्रणाली ने पकड़ लिया और अब आधार अधिनियम के तहत कार्रवाई शुरू की गई है. (इनपुट भाषा से)