Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

आधार लिंक कराने की तारीख़ अब 30 जून

केंद्र सरकार ने आधार को योजनाओं से लिंक कराने की समय सीमा तीन महीने के लिए बढ़ा दी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आधार लिंक कराने की तारीख़ अब 30 जून

आधार लिंक कराने की तारीख़ तीन महीने बढ़ी

खास बातें

  1. 30 जून तक अपने आधार को योजनाओं के साथ लिंक करा सकते हैं
  2. पहले ये डेडलाइन 31 मार्च थी
  3. सरकार चाहती है कि वे वास्तविक लाभार्थी लाभ से वंचित नहीं हो
नई दिल्ली:

अगर आपने आधार कार्ड को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए लिंक नहीं कराया है तो परेशान न हों. केंद्र सरकार ने आधार को योजनाओं से लिंक कराने की समय सीमा तीन महीने के लिए बढ़ा दी है. अब 30 जून तक अपने आधार को योजनाओं के साथ लिंक करा सकते हैं. पहले ये डेडलाइन 31 मार्च थी.

PAN को आधार से जोड़ने की समयसीमा बढ़ी, जानिये क्या है अंतिम तारीख...

इलेक्ट्रानिक्स और आईटी मंत्रालय के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार समय सीमा को बढ़ाकर 30 जून 2018 कर दिया गया है. बैंक खातों तथा मोबाइल फोन को 12 अंकों वाली बायोमीट्रिक पहचान संख्या आधार से जोड़ने की समय सीमा पहले ही तब तक के लिये बढ़ायी जा चुकी है. जब तक पांच न्यायाधीश की पीठ इस मामले में अपना फैसला नहीं सुनाती है. पीठ उन याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है जिसमें बायोमीट्रिक योजना की वैधता को चुनौती दी गयी है.

इस मामले से जुड़े सूत्रों के अनुसार सार्वजनिक वितरण, मनरेगा और पेंशन योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं को आधार से जोड़ने की समयसीमा तीन महीने के लिये बढ़ायी गयी है, लेकिन 31 मार्च के बाद इन योजनाओं के अंतर्गत लाभ लेने के लिये आधार संख्या या पंजीकरण रसीद देने की आवश्यकता होगी.


आधार पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : UIDAI के सीईओ ने कहा, '7 साल से एक भी डेटा लीक का मामला नहीं'

उसने कहा कि वास्तव में सरकार चाहती है कि वे वास्तविक लाभार्थी लाभ से वंचित नहीं हो जिनके पास आधार नहीं है, इसीलिए समयसीमा बढ़ायी गयी है.

टिप्पणियां

सुप्रीम कोर्ट ने कल्याणकारी योजनाओं को आधार से जोड़ने को लेकर कल समयसीमा 31 मार्च से आगे बढ़ाने को लेकर कोई अंतरिम आदेश देने से इनकार कर दिया था. हालांकि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पैन-आधार को जोड़ने की समयसीमा बढ़ाकर 30 जून कर दी.

बोर्ड ने पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा 31 मार्च से आगे बढ़ाने का आदेश जारी किया. यह चौथा मौका है जब सरकार ने पैन और आधार जोड़ने की समयसीमा बढ़ायी है. यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ आधार कानून तथा बायोमीट्रिक पहचान संख्या को विभिन्न सरकारी तथा गैर-सरकारी योजनाओं से जोड़ने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... क्या कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया और भारत सक्षम हैं?

Advertisement