NDTV Khabar

आधार कार्ड से जुड़ी ये जानकारी कभी न करें साझा, लग सकती है आपको लाखों की चपत

पुलिस के लिए घटना होने के बाद आरोपी तक पहुंचने के लिए शुरुआती एक घंटा काफी अहम.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आधार कार्ड से जुड़ी ये जानकारी कभी न करें साझा, लग सकती है आपको लाखों की चपत

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. इस तरह का कॉल आने पर पुलिस को दें तुरंत सूचना
  2. कभी ऐसे कॉल पर न साझा करें अपनी जानकारी
  3. कंपनी या बैंक फोन पर नहीं लेती है ऐसी जानकारी
नई दिल्ली: आज के समय में आधार कार्ड हर जगह जरूरी है. चाहे बात फोन नंबर को एक्टिवेट कराने की हो या फिर बैंक खाता खुलवाने की, आधार कार्ड की जरूरत आपको हर जगह होती है. कुछ समय पहले ही सरकार ने भी आधार कार्ड को अब कई जगहों पर कंप्लसरी कर दिया है. ऐसे में बगैर आधार कार्ड के आपके कई काम रुक सकते हैं. लेकिन हम मे से कम ही लोगों को पता है कि आधार कार्ड से जुड़ी कौन सी जानकारी आपको समान्य तौर पर साझा करने से बचना चाहिए. बीते कुछ समय में ऐसी कई वारदातें सामने आई हैं जिसमें आरोपियों आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी का इस्तेमाल किया हो. ऐसा ही एक मामला दिल्ली में सामने आया था. इसमें अपराधियों ने आधार से जुड़ी जानकारी लेकर युवक को लाखों रुपये की चपत लगाई थी. आज आपको ऐसी कुछ अहम बातों को बताने जा रहे जिसे ध्यान में रखकर आप ऐसी समस्याओं से बच सकते हैं. आइये जानते हैं कौन से हैं ये तरीके.....

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड लिंक करवाने के लिए फोन आता है तो हो जाएं सावधान, लग सकता है लाखों का चूना

फोन पर साझा न करें नंबर 
बीते कुछ वर्षों में बैंक से लेकर फोन नंबर तक के लिए आधार कार्ड होना पहली अनिवार्यता हो गई है. इसी का फायदा उठाकर अपराधी आपको लाखों की चपत लगा सकते हैं. वह आधार कार्ड का नंबर जानकर आपके खाते में जमा आपकी रकम पर हाथ साफ कर सकते हैं. इस तरह के अपराधी पहले आपको आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराने के नाम पर फोन करते हैं. इसके बाद आधार का नंबर जानने के बाद वह आपके बैंक के खाते तक पहुंचते हैं और खाते से जमा राशि निकाल लेते हैं. आप किसी को भी फोन पर अपना आधार नंबर साझा न करें. 

लिंक कराने के लिए खुद जाएं 
आपके पास अगर ऐसा कोई कॉल आता है तो आपको फोन पर कोई भी जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए. कॉल पर करने वाले को बताना चाहिए कि आप बैंक या संबंधित जगह जहां आधार लिंक कराना है खुद जाएंगे और आधार नंबर लिंक कराएंगे. संभव हो तो ऐसे कॉल की सूचना तुरंत स्थानीय पुलिस को देनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: बैंक खातों को आधार से लिंक करने की बढ़ी डेडलाइन, जानिए क्या है नई तारीख

शुरुआती घंटे भर में दें जानकारी
इस तरह का कॉल आने पर आपको इसकी सूचना तुरंत पुलिस को देनी चाहिए. साइबर एक्सपर्ट के अनुसार अगर आप  शुरुआती घंटे भर में पुलिस को मामले की जानकारी देते हैं तो पुलिस के लिए आरोपी को पकड़ना आसान हो जाता है. ऐसे मामलों को हाइलाइट करने में कभी न डरें.

टिप्पणियां
कभी भी बैंक या फोन कंपनी नहीं करती आपको कॉल
आपका आधार कार्ड नंबर जानने के लिए कभी भी बैंक कर्मचारी या कोई भी नेटवर्क कंपनी ग्राहक को फोन नहीं करती. ऐसे में आपको हमेशा यह ध्यान में रखना चाहिए कि इस तरह की कॉल फर्जी होती हैं.

VIDEO: आधार कार्ड को लिंक करने की डेडलाइन बढ़ी
साथ ही इस तरह का कॉल करने वाला आपके कार्ड से जुड़ी अहम जानकारी का गलत फायदा उठाने की कोशिश कर रहा 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement