NDTV Khabar

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान UIDAI के सीईओ ने 'आधार' की सुरक्षा को लेकर दिया बड़ा बयान..

UIDAI के सीईओ अजय भूषण ने सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के सामने एक पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी दिया. उन्होंने अपने 80 मिनट के इस प्रजेंटेशन में कोर्ट को बताया कि आधार में दर्ज डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है.

108 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान UIDAI के सीईओ ने 'आधार' की सुरक्षा को लेकर दिया बड़ा बयान..

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. सीईओ ने कहा कार्ड की जानकारी पूरी तरह से है सुरक्षित
  2. 80 मिनट के प्रजेंटेशन में रखी अपनी बात
  3. सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 27 मार्च को
नई दिल्ली: आधार कार्ड में दर्ज आम लोगों से जुड़ी जानकारी कितनी सुरक्षित है इसे लेकर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान UIDAI के सीईओ अजय भूषण ने सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के सामने एक पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी दिया. उन्होंने अपने 80 मिनट के इस प्रजेंटेशन में कोर्ट को बताया कि आधार में दर्ज डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है. भूषण ने कोर्ट को बताया कि आधार का सारा बॉयोमैट्रिक डाटा 2048 bit एनक्रिप्शन से सुरक्षित है. लिहाजा इस डाटा को चुरा पाना किसी के लिए असंभव जैसा है.उन्होंने कहा कि एनक्रिप्शन की को तोड़ने के लिए ब्रह्माण्ड की उम्र लग जाएगी.

यह भी पढ़ें: अनाज को अंगूठा: मिलिए इन महिलाओं से जिनके 'अंगूठे मैच न होने से' नहीं मिल रहा राशन

भूषण ने आधार कार्ड की लागत को लेकर भी कोर्ट को जानकार दी. उन्होंने बताया कि एक आधार कार्ड का खर्च एक डॉलर से भी कम है. हालांकि बायोमैट्रिक सॉफ्टवेयर हम बाहर से मंगाते हैं लेकिन डेटा कंट्रोल हमारे पास होता है. उन्होंने कोर्ट को बताया कि आधार का सर्वर इंटरनेट से नहीं जुड़ा होता है.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र : कुएं में सैंकड़ों आधार कार्ड फेंके हुए मिले, जांच के आदेश

हम आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी किसी से साझा नहीं करते हैं, सिर्फ केवाईसी के लिए ही निजी जानकारी दी जाती है. यहां तक की अगर किसी आधार कार्ड से कोई लेनदेन होता है तो हम UIDAI लोकेशन या लेनदेन के उद्देश्य को इकट्ठा नहीं करते हैं.

टिप्पणियां
VIDEO: आधार की मुश्किलें बरकार.


भूषण ने कोर्ट को जानकारी दी कि जुलाई से आधार कार्ड के लिए फेस आईडी लागू करने की योजना पर काम किया जा रहा है. इस मामले में अगली सुनवाई 27 मार्च को होगी. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement