NDTV Khabar

महाराष्ट्र और गोवा में अगले साल से डाकघरों में भी बनेंगे आधार कार्ड

1200 से ज्यादा डाकघरों में आधार कार्ड के लिए पंजीकरण की सुविधा दी जाएगी, इस साल 120 डाकघरों में आधार कार्ड के लिए अपडेटेड सुविधा शुरू की गई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र और गोवा में अगले साल से डाकघरों में भी बनेंगे आधार कार्ड

प्रतीकात्मक फोटो

मुंबई:
टिप्पणियां
महाराष्ट्र और गोवा के निवासी अगले साल राज्य के 1200 से ज्यादा डाकघरों में आधार कार्ड के लिए पंजीकरण करा सकेंगे.

महाराष्ट्र और गोवा सर्कल के पोस्टमास्टर जनरल एचसी अग्रवाल ने कहा, ‘‘लोगों को पहले से जारी आधार कार्डों में सुधार कराने और उनको नई सुविधा के अलावा नए साल की शुरुआत से हमारे कुल 2,216 डाकघरों में से 1,293 डाकघरों में आधार कार्ड की सुविधा मिलेगी.” डाक विभाग ने इस साल जून में महाराष्ट्र और गोवा के 120 डाकघरों में आधार कार्ड के लिए अपडेटेड सुविधा शुरू की थी.
VIDEO : आईआरसीटीसी एकाउंट से जोड़ें

अग्रवाल ने कहा, “हमारे डाकघरों में जून में अद्यतन सुविधा शुरू करने के बाद अब हम ई-खरीदारी करने की तैयारी में हैं जिसके माध्यम से हम जरूरी उपकरण खरीद रहे हैं. साथ ही हमारे कर्मियों को आधार कार्ड जारी करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है.” उन्होंने बताया कि डाक विभाग के करीब चार हजार कर्मियों को आधार कार्ड जारी करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. अग्रवाल ने बताया कि ये कर्मी विभाग के कार्यों को करने के साथ ही आधार कार्ड जारी करने का काम करेंगे. उन्होंने कहा कि विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है, ऐसे में डाकघरों में इन्हें बनवाने की सुविधा देने से आम आदमी को निश्चित रूप से मदद मिलेगी.
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement