Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आज की ताज़ा ख़बर 26 September 2019 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 26 सितंबर 2019, गुरुवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें

आज की ताज़ा ख़बर 26 September 2019 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 26 सितंबर 2019

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में ग्लोबल बिजनेस फोरम को संबोधित किया. पीएम मोदी ने बिजनेस फोरम में अमेरिकी कंपनियों से कहा कि वह भारत में आकर निवेश करें. उन्होंने बताया कि भारत में कॉर्पोरेट टैक्स घटाया गया है. ऐसे में अमेरिकी कंपनियों के पास सुनहरा मौका है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को निशाना बनाने की आतंकी योजना की चेतावनी के बाद सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गई हैं. गृह मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी. इसके अलावा कानून की एक छात्रा द्वारा रेप और ब्लैकमेल का आरोप लगाए जाने के बाद पिछले सप्ताह गिरफ्तार किए गए पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्य नहीं हैं. यह दावा उत्तर प्रदेश में पार्टी के प्रवक्ता ने बुधवार को किया. वहीं, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने बुधवार को कहा कि खुद को भारतीय नहीं मानने वाला ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को ‘भारत का पिता' कहे जाने पर गर्व महसूस नहीं करेगा.

महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना के बीच सीटों पर फंसा पेंच खत्म! दोनों पार्टियों के बीच हुआ यह समझौता
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly election) में बीजेपी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) के बीच सीटों पर फंसा पेंच खत्म हो गया है. सूत्रों की मानें तो BJP और शिवसेना के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. शिवसेना 126 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं, बीजेपी (BJP) का 144 सीटों पर चुनाव लड़ना तय हुआ है. वहीं, सूत्रों ने बताया कि सहयोगी पार्टियों को 18 सीटें देना तय किया गया है. इसके अलावा उपमुख्यमंत्री शिवसेना (Shiv Sena) का होगा इस पर भी बात बनी है. सूत्रों ने बताया कि अगले एक से दो दिनों में इसकी घोषणा की जा सकती है.

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोआपरेटिव बैंक में जारी संकट पर वित्त मंत्री ने चुप्पी तोड़ी
पंजाब एंड महाराष्ट्र कोआपरेटिव बैंक में जारी संकट पर वित्त मंत्री ने गुरुवार को चुप्पी तोड़ी. खाताधारकों की चिंताओं पर पूछे गए सवाल पर कहा कि आरबीआई इस मामले को देख रही है और सरकार इस मामले में फिलहाल दखल नहीं करेगी. मौका था निजी बैंकों के बड़े अफसरों के साथ बैठक का. वित्त मंत्री ने बैठक के बाद साफ़ किया कि बैंकिंग सेक्टर में  लिक्विडिटी का कोई संकट नहीं है.

त्रिपुरा में 'निर्भया' जैसा दिल दहलाने वाला मामला, चलती कार में 9 लोगों ने गैंगरेप के बाद महिला को फेंका
त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में 'निर्भया कांड' जैसा दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है. अगरतला चिकित्सा महाविद्यालय से छह साल की बीमार बेटी से मिलकर लौट रही महिला के साथ चलती कार में गैंगरेप के बाद आरोपियों ने उसे एक सड़क पर फेंक दिया. महिला की हालत गंभीर बनी हुई है. पुलिस ने गुरुवार को बताया कि घटना मंगलवार रात की है. 32 वर्षीय पीड़िता से चलती कार में दुष्कर्म कर आरोपियों ने उसे सर्किट हाउस के पास फेंक दिया, बाद में लोगों ने उसे जीबी अस्पताल में भर्ती कराया. अस्पताल के सूत्रों ने बताया महिला की हालत गंभीर, लेकिन स्थिर बनी हुई है.

असदुद्दीन ओवैसी ने PM मोदी पर कसा तंज, बोले- 'ट्रंप बड़े चालाक हैं, कहीं ये दोस्ती आपको...', देखें VIDEO
असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की मुलाकात पर एक बार फिर हमला बोला है. AIMIM के हैंडल से ट्वीट किए गए एक वीडियो में ओवैसी मोदी और ट्रंप की दोस्ती को लेकर हमला बोलते हुए देखे जा सकते हैं. AIMIM प्रमुख ओवैसी (Owaisi) ने कहा, 'ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने इमरान खान और पाकिस्तान (Pakistan) की तारीफ कर दी. मोदी जी आपने 50 हजार लोगों की मौजूदगी में ट्रंप की तारीफ की. आप ट्रंप का हाथ पकड़कर ऐसे चल रहे थे, ऐसा लग रहा था कि दो आशिक जा रहे हैं.

PMC Bank के ग्राहकों को RBI से मिली बड़ी राहत, अब 10 हजार रुपये निकाल सकेंगे
PMC बैंक के ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से राहत मिली है. अब इस बैंक के ग्राहक 6 महीने में 10 हजार रुपये तक निकाल सकेंगे. पहले यह राशि 1 हजार रुपये थी, जिसे विरोध प्रदर्शन के बाद बढ़ाया गया है. बता दें कि मुंबई में पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) में वित्तीय गड़बड़ियों की वजह से RBI ने खाता धारकों को हज़ार रुपये से ज़्यादा देने रोक लगा दी थी, जिसकी वजह से बैंक के हर ब्रांच में भीड़ लगी थी और लोग इसका जमकर विरोध कर रहे थे.पैसों की निकासी पर रोक से नाराज़ खाताधारकों ने आज ही बैंक से लेकर थाने तक मार्च भी किया था.

कर्नाटक में उपचुनाव टालेगा चुनाव आयोग, अयोग्य विधायकों पर SC से फैसला आने का इंतजार
चुनाव आयोग (Election Commission) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया कि वह कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों पर होने वाले उपचुनाव (Karnataka Bypolls) टालेगा. चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वह उपचुनाव टाल रहा है ताकि सुप्रीम कोर्ट अयोग्य विधायकों की याचिका पर फैसला दे सके. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह इस मामले में एक ही बार फैसला देंगे. कोर्ट ने कहा कि मामले की सुनवाई काफी आगे बढ़ चुकी है. 'हम बार-बार टुकड़ों में खाने का ऑर्डर नहीं करना चाहते.' चुनाव आयोग ने इससे सहमति जताते हुए कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक उपचुनाव टाल देगा.

ISRO चीफ का बड़ा बयान, Chandrayaan-2 के लैंडर 'विक्रम' से 2.1 किमी पहले नहीं टूटा था संपर्क, बल्कि...
इसरो के चेयरमैन के. सिवन ने चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) के लैंडर 'विक्रम' को लेकर नई जानकारी दी है. उन्होंने कहा, 'हमारा लैंडर 'विक्रम' चंद्रमा की सतह से करीब 300 मीटर नजदीक तक पहुंच गया था. लैंडिंग का सबसे मुख्य और जटिल चरण पार हो चुका था. जब हम मिशन के एकदम अंत में थे, तभी संपर्क टूट गया. फिर उसके साथ (लैंडर के साथ) क्या हुआ, इसका पता हमारी नेशनल लेवल की एक कमेटी लगा रही है.' दरअसल, इससे पहले जो जानकारी थी, उसके अनुसार कहा जा रहा था कि जब लैंडर से संपर्क टूटा था, तब सतह से उसकी दूरी 2.1 किमी थी.

Olympic पदक विजेता रेसलर योगेश्वर दत्त BJP में हुए शामिल, लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव
ओलिंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त (Yogeshwar Dutt) भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए हैं. योगेश्वर दत्त हरियाणा में विधानसभा (Haryana Assembly Election 2019) चुनाव लड़ सकते हैं. हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला की उपस्थिति में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा. बता दें कि योगेश्वर दत्त के लोकसभा चुनाव से समय भी बीजेपी में शामिल होने की अटकलें थीं. योगेश्वर दत्त (Yogeshwar Dutt) ने 2012 के लंदन ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता था. इसके अलावा वह पद्मश्री से भी सम्मानित किए जा चुके हैं. योगेश्वर दत्त 2014 के कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीता था.

मध्य प्रदेश हनीट्रैप: 1,000 से ज्यादा VIDEO क्लिप खंगाल रही पुलिस, दूर तक जा सकती हैं आंच
मध्यप्रदेश के एक दर्जन शीर्ष नौकरशाहों और आठ पूर्व मंत्रियों की एक हाई प्रोफाइल जबरन वसूली रैकेट मामले में जांच की जा रही है. इस मामले में कंप्यूटर और मोबाइल फोन से बरामद 1,000 से अधिक सेक्स चैट की क्लिप, वीडियो और ऑडियो की सबूतों के लिए छानबीन की जा रही है. हनीट्रैप का यह रैकेट धनी लोगों को निशाना बनाता था. इनके निशाने पर राजनेता और नौकरशाह होते थे. इस रैकेट में पांच महिलाएं शामिल थीं, जिनमें कांग्रेस के एक पूर्व I-T सेल अधिकारी की पत्नी भी शामिल थी. पुलिस छापे में सामने आए 200 से ज्यादा मोबाइल फोन के संपर्कों से पता चला है कि यह रैकेट मध्य प्रदेश के बाहर भी सक्रिय था.

'हाउडी मोदी' की तारीफ करने वाले मिलिंद देवड़ा बोले, पार्टी हित को देशहित से ऊपर रखने वाले नेता सबसे ज्यादा हानिकारक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के ह्युस्टन में हुए 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की अपनी पार्टी के रुख से अलग जाकर करने पर तारीफ करने पर निशाने पर आए मिलिंद देवड़ा ने ट्विटर में एक वीडियो जारी कर जवाब दिया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा,  नेता जो पार्टी को देशहित से पहले रखते हैं वे देश के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक हैं.

पी चिदंबरम का मोदी सरकार को सुझाव, मंदी से निकलने का रास्ता दिखा सकते हैं मनमोहन सिंह
तिहाड़ जेल में बंद चिदंबरम की तरफ से उनके परिवार ने उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह टिप्पणी पोस्ट की. इसमें उन्होंने कहा, ''डॉक्टर मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई. आप दीर्घायु हों. मैं सरकार से आग्रह करता हूं कि वह मनमोहन सिंह की बातों को सुने.'' पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने कहा, ''अगर इस वक्त देश को कोई आर्थिक बदहाली से बाहर निकालने का रास्ता दिखा सकता है तो वह मनमोहन सिंह हैं."

गिफ्ट का लालच देकर लिफ्ट टेक्निशियन ने नाबालिग से किया रेप, जबरन खिलाई गर्भनिरोधक गोली
पुलिस के मुताबिक सोमवार को सोनीपत का निवासी अरुण शर्मा ने 14 साल की लड़की को गिफ्ट देने का वादा करके बिल्डिंग के छत पर ले आया और वहां उसने लड़की का रेप कर दिया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपी उसी बिल्डिंग में लिफ्ट टेक्निशियन के तौर पर काम करता है, वह लड़की और उसकी मां को जानता है.

रॉबर्ट वाड्रा ने अग्रिम जमानत को चुनौती देने वाली ईडी की याचिका का विरोध किया
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली उच्च न्यायालय से बृहस्पतिवार को कहा कि रॉबर्ट वाड्रा को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ किए जाने की आवश्यकता है क्योंकि ‘‘धन के लेन-देन की कड़ियों'' से कथित रूप से उनका सीधा संबंध है.


बुलंदशहर हिंसा: आरोपी को जमानत मिलने के बाद शहीद इंस्पेक्टर सुबोध की पत्नी ने कहा- ये लोग एक दिन मुझे भी मार डालेंगे
हिंसा के मुख्य आरोपी को जमानत मिलने के बाद इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की पत्नी रजनी सिंह का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा, ''इस न्याय प्रणाली से मैं बहुत नाराज हूं. अगर इन्हें (पति) न्याय नहीं मिलेगा तो फिर किसे मिलेगा. मेरी कुछ समझ में नहीं आ रहा है. अगर देश के लिए जान देने वालों के लिए यह कुछ नहीं कर सकते तो फिर किसके लिए करेंगे? मुझे लगता है कि ये न्याय प्रणाली केवल उनके लिए है जो ताकतवर हैं. एक सिस्टम बन गया है, ये (आरोपी) अपने दल के प्रमुख के पास जाएंगे, उनके पैर चाटेंगे और वो दल के प्रमुख इनकी दलाली करेंगे. अब सिर्फ यही हो रहा है. न्याय प्रणाली में अब कुछ रह ही नहीं गया है.''

एंटिगुआ के PM बोले- धूर्त है मेहुल चोकसी, भारत प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा, अधिकारी कर सकते हैं पूछताछ

एंटिगुआ के PM ने कहा, 'एंटिगुआ बारबूडा को उससे कोई लाभ नहीं है.' प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारतीय अधिकारी उससे पूछताछ करने के लिए स्वतंत्र हैं. बता दें, चोकसी और उसका भांजा नीरव मोदी साल भर पहले देश छोड़कर भाग गए थे. दोनों 13,500 करोड़ रुपये के पीएनबी धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी हैं. चोकसी को एंटिगुआ और बारबूडा ने इस साल के प्रारंभ में नागरिकता दे दी थी.

पति-पत्नी के बीच हुआ झगड़ा, बीच-बचाव करने गई मां को बेटे ने पीट-पीटकर मार डाला

कटिहार के अनुमंडल पुलिस अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि मृतक का नाम जुलेखा खातून (65) है. उन्होंने बताया कि आरोपी पुत्र मोहम्मद अजीज को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ किया जा रहा है. अजीज का अपनी नवविवाहित पत्नी शबाना खातून के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो गया और उसने पत्नी के साथ मारपीट शुरू कर दी.


पाकिस्तानी ड्रोन से पंजाब में हथियार गिराए जाने के बाद सुरक्षित सीमाओं के BSF के दावे पर उठे सवाल

पंजाब सरकार ने एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि पाकिस्तान ड्रोन की मदद से हथियार और विस्फोटक भेज रहा है. इससे सीमा सुरक्षा बलों की इस धारणा को झटका लगा है कि ऑपरेशन सुदर्शन के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय सीमा को मजबूत किया गया था. जुलाई में आयोजित मेगा-अभ्यास का उद्देश्य झरझरा सीमा के साथ कड़ी निगरानी करना था. इसके अलावा पेट्रोलिंग के साथ ही सुरक्षाबलों को यह निर्देश दिया गया था कि वह अपने वॉचटावर और पहरेदारों को और अधिक कुशलता से मजबूत करें. पंजाब पुलिस के सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया, 'एके-47 राइफल्स और ग्रेनेड की भारी मात्रा को ड्रोन के जरिए अमृतसर भेजा गया. ये ड्रोन पाकिस्तान से आए थे.

BJP महासचिव बोले- बंगाल में 100% लागू होगा NRC, किसी हिंदू को नहीं छोड़ना पड़ेगा देश

भाजपा सचिव ने कहा, 'भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव के तौर पर मैं आप सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि एनआरसी को लागू किया जाएगा लेकिन किसी भी हिंदू को देश नहीं छोड़ना होगा. प्रत्येक हिंदू को नागरिकता दी जाएगी.' विजयवर्गीय ने कहा कि 'कुछ राजनीतिक दलों' द्वारा लोगों में 'दहशत फैलाने' की कोशिश का कोई नतीजा नहीं निकलेगा. उन्होंने टीएमसी की ओर इशारा करते हुए कहा, 'कुछ लोग हैं जो असत्य फैलाने और लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं.'

PM मोदी को ‘भारत का पिता' कहने पर ओवैसी ने ट्रंप को ‘जाहिल' बताया, कहा- उन्हें कुछ पता ही नहीं

ओवैसी ने मोदी की अमेरिका यात्रा और ह्यूस्टन में उनके ट्रंप के साथ मंच साझा करने के संबंध में पूछे गये सवालों पर मीडिया से कहा कि यहां तक कि बाद में जवाहरलाल नेहरू और सरदार वल्लभभाई पटेल जैसे भारतीय राजनीति के दिग्गजों को भी देश का पिता नहीं कहा गया. उन्होंने आरोप लगाया, ‘अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मोदी को देश का पिता कहा है. वह जाहिल हैं. उन्हें कुछ नहीं पता. उन्हें महात्मा गांधी के बारे में कुछ नहीं पता. उन्हें भारत के महान अतीत के बारे में, हमारे स्वतंत्रता संघर्ष के बारे में कुछ नहीं पता और वह उन्हें (मोदी को) देश का पिता कहते हैं.'

बिजनेस फोरम में PM मोदी ने निवेशकों से भारत आने की अपील की, बोले- 'गैप रहा तो मैं ब्रिज बन जाऊंगा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में ग्लोबल बिजनेस फोरम (Global Business Forum) को संबोधित किया. पीएम मोदी (Narendra Modi) ने बिजनेस फोरम में अमेरिकी कंपनियों से कहा कि वह भारत में आकर निवेश करें. उन्होंने बताया कि भारत में कॉर्पोरेट टैक्स घटाया गया है. ऐसे में अमेरिकी कंपनियों के पास सुनहरा मौका है. आखिर में उन्होंने यह भी जोड़ा कि अगर कोई 'गैप रह जाता है तो वह ब्रिज़' बन जाएंगे. पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि भारत ने बड़ा लक्ष्य रखा है, 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने का. हमने जब सत्ता संभाली तो देश की इकॉनमी 2 ट्रिलियन डॉलर की थी, हमने पिछले 5 सालों में इसमें 1 ट्रिलियन डॉलर और जोड़ा है.

हरसिमरत कौर पर बरसे अमरिंदर सिंह, कहा- जितना मैंने सोचा था उससे भी ज्यादा मूर्ख निकलीं आप

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) और केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) के बीच 'लंगर' पर जीएसटी वापसी के मुद्दे को लेकर ट्विटर पर तीखी बयान बाजी का दौर थमता नहीं दिख रहा. हरसिमरत ने अमरिंदर से स्वर्ण मंदिर में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) के लिये सामुदायिक रसोई के लिए खरीदी गई वस्तुओं के लिये एकत्रित माल और सेवा कर (जीएसटी) की शेष राशि को वापस करने के लिए कहा था, जिसपर अमरिंदर ने कुछ दिन पहले तो हरसिमरत को "आदतन झूठा" करार दिया और फिर बुधवार को कहा कि जितना मैंने सोचा था आप उससे भी ज्यादा मूर्ख निकलीं. 

उत्तराखंड CM त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले- पैरासिटामोल 650 mg खाने से ठीक हो जाएगा डेंगू

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में डेंगू को लेकर कोई महामारी जैसी स्थिति नहीं है और पैरासिटामोल की 650 मिग्रा की खुराक खाने और आराम करने से यह बीमारी ठीक हो जाती है . मुख्यमंत्री रावत ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि डेंगू को लेकर प्रदेश में भयावह स्थिति पेश की जा रही है जिससे जनता भी घबरा रही है और डेंगू की जांच करवाने को लेकर अस्पतालों के चक्कर लगा रही है.