दिल्‍ली सरकार ने मीडिया पर कार्रवाई का सर्कुलर लिया वापस

दिल्‍ली सरकार ने मीडिया पर कार्रवाई का सर्कुलर लिया वापस

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

आम आदमी पार्टी सरकार ने मीडिया संगठनों के खिलाफ मानहानि के मामले दायर करने संबंधी विवादास्पद सर्कुलर को वापस ले लिया है। सर्कुलर में कहा गया था कि किसी भी ऐसे समाचार के लिए मीडिया संगठनों के खिलाफ मानहानि का मामला दायर किया जाएगा, जिससे सरकार, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल या अन्य मंत्रियों की छवि को नुकसान पहुंचता हो।

केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार की ओर से जारी सर्कुलर पर सुप्रीम कोर्ट ने स्थगनादेश दे दिया था। सर्कुलर वापस लेने का फैसला लगभग दो महीने बाद आया है।

छह मई को सरकार ने सर्कुलर जारी कर अपने सभी अधिकारियों से कहा था कि यदि उनकी नजर में कोई ऐसी खबर आती है जिससे मुख्यमंत्री या सरकार की छवि खराब होती हो तो वे प्रमुख सचिव (गृह) से शिकायत करें ताकि आगे कार्रवाई की जा सके।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि सर्कुलर को वापस ले लिया गया है।

विपक्ष ने 'आप' सरकार पर आरोप लगाया था कि वह मीडिया की आवाज दबाना चाहता है। एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने भी सर्कुलर वापस लेने की मांग की थी। गिल्ड ने विवादस्पद सर्कुलर की आलोचना की थी। गिल्ड ने कहा कि यह मीडिया आलोचना को रोकने का प्रयास है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय प्रेस परिषद ने सर्कुलर को प्रेस की आजादी को बाधित करने वाला बताते हुए जानना चाहा कि ऐसे कदम उठाने की क्या आवश्यकता हो गयी। सुप्रीम कोर्ट ने 14 मई को छह मई के सर्कुलर पर स्थगनादेश दे दिया था।