कृषि बिल पास होने के विरोध में संसद में चादर-तकिया लेकर धरने पर बैठे AAP सांसद संजय सिंह

रविवार के हंगामे के बाद सोमवार को सत्ता पक्ष ने कई विपक्षी सासंदों के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव दिया, जिसके बाद कई सासंदों को सदन से एक हफ्ते यानी बचे हुए सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है, जिसमें संजय सिंह भी शामिल हैं.

कृषि बिल पास होने के विरोध में संसद में चादर-तकिया लेकर धरने पर बैठे AAP सांसद संजय सिंह

राज्यसभा से निलंबित सांसदों में संजय सिंह का भी नाम शामिल है.

नई दिल्ली:

राज्यसभा में सोमवार को भी किसान विधेयकों (Farm Bills) को लेकर बवाल मचा हुआ है. रविवार को राज्यसभा में एक बिल पास हो चुका है. सोमवार को भी सदन में एक दूसरा बिल पेश किया जाना है, जिसके पहले सांसद जबरदस्त हंगामा और विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह (AAP MP Sanjay Singh) लगातार मुद्दे पर सक्रिय बने हुए हैं. सोमवार को विपक्षी सांसद संसद के बाहर लॉन में चादर वगैरह बिछाकर बैठे हैं और बिल का विरोध कर रहे हैं.

सांसद संजय सिंह बकायदा चादर-तकिया लेकर राज्यसभा में प्रदर्शन करने आए हैं. रविवार के हंगामे के बाद सोमवार को सत्ता पक्ष ने कई विपक्षी सासंदों के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव दिया, जिसके बाद कई सासंदों को सदन से एक हफ्ते यानी बचे हुए सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है, जिसमें संजय सिंह भी शामिल हैं. इसके बाद सिंह ने सदन में विरोध पर बैठने का फैसला किया और इसके लिए वो घर से चादर-तकिया लेकर आए. 

आम आदमी पार्टी ने संजय सिंह के हवाले से एक ट्वीट भी शेयर किया है, 'बीजेपी सरकार ने किसानों के खिलाफ काला कानून पास किया है. बिल का विरोध करने पर हमें निलबिंत किया गया. इसलिए हम धरने पर बैठे है और तब तक बैठे रहेंगे जब तक बीजेपी सरकार नहीं बताती कि क्यों बगैर वोटिंग के लोकतंत्र का गला घोंट कर इस काले कानून को पास किया गया.'

बता दें कि रविवार को राज्यसभा में जबरदस्त ऐतिहासिक हंगामा देखने को मिला था. इस दौरान संजय सिंह, डेरेके ओब्रायन, राजीव साटव सहित कई अन्य नेताओं ने सदन के वेल में खूब हंगामा और नारेबाजी की थी. कुछ सांसद रूल बुक फाड़ कर उपसभापति पर कागज उड़ाते दिखे तो वहीं, कुछ सांसदों ने वहां लगी माइक को तोड़ने की कोशिश की. विपक्षी सांसदों का आरोप था कि इन विधेयकों को पास कराने के लिए सदन में ऐतिहासिक तरीके से नियमों की अनदेखी की गई है. 

सोमवार को इन सासंदों को निलंबित कर दिया गया था, जिसके बाद उपसभापति ने इन्हें सदन से बाहर जाने को कहा, हालांकि, इन सांसदों ने सदन से बाहर जाने से इनकार कर दिया और बाद में धरने पर बैठ गए.

Video: किसान बिल पर राज्यसभा में हंगामे की वजह से निलंबित सांसदों का सदन छोड़ने से इनकार

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com