NDTV Khabar

IAF प्रमुख बीएस धनोआ के साथ विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग -21 में भरी उड़ान

अभिनंदन (Abhinandan Varthaman ) ने पठानकोट एयरबेस से दोपहर में उड़ान भरी और कुछ मिनट की फ्लाइंग के बाद उनका मिग बेस स्टेशन पर लैंड हो गया. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. पठानकोट में अभिनंदन ने मिग में भरी उड़ान
  2. वायुसेना प्रमुख के साथ भरी उड़ान
  3. ऑपरेशन बालाकोट के बाद दूसरी उड़ान
नई दिल्ली:

विंग कमांडर अभिनंदन ने वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ लड़ाकू विमान मिग-21 में उड़ान भरी. अभिनंदन ने पठानकोट एयरबेस से दोपहर में उड़ान भरी और कुछ मिनट की फ्लाइंग के बाद उनका मिग बेस स्टेशन पर लैंड हो गया. बता दें कि ड्यूटी पर लौटने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन की यह दूसरी उड़ान है. इस साल फरवरी में पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराने के बाद, पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने वाले भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान ने इस उड़ान से पहले अगस्त में भी मिग 21 विमान उड़ाया था. वर्द्धमान ने करीब छह महीने बाद फिर से लड़ाकू विमान उड़ाया था. दरअसल, 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई द्वंद्व के दौरान उनका विमान गिरा दिया गया था और विमान में से निकलने के दौरान वह चोटिल हो गए थे. अगस्त में मिग 021 उड़ाने के बाद सेना के शीर्ष अधिकारी ने बताया था कि उन्होंने (वर्द्धमान ने) विमान उड़ाना शुरू कर दिया है. फिलहाल, वर्द्धमान राजस्थान में भारतीय वायुसेना के एक अड्डे पर सेवा दे रहे हैं.' 
 

टिप्पणियां

महिला वायुसेना अधिकारी ने कहा, अभिनंदन को पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराते हुए देखा


36 साल के पायलट ने पाकिस्तानी विमानों के साथ आसमान में हुई लड़ाई में अपने मिग 21 बाइसन विमान से पाकिस्तान का अत्याधुनिक विमान एफ-16 मार गिराया था. इसके बाद उनके मिग 21 को मार गिरा दिया गया था. वह विमान से सुरक्षित निकल गए थे लेकिन पैराशूट से पाकिस्तानी इलाके में उतरे थे जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था. हालांकि बाद में पाकिस्तान ने उन्हें छोड़ दिया था. मिग 21 विमान से निकलने के दौरान वह चोटिल हो गए थे. इस वजह से उन्हें विमान उड़ाने की ड्यूटी से हटा दिया गया था. बता दें कि वर्द्धमान को पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया है. वायुसेना के बेंगलुरु स्थित इंस्टि्टयूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने करीब तीन हफ्ते पहले वर्द्धमान की अच्छी तरह से मेडिकल जांच की थी जिसके बाद उन्हें विमान उड़ान की इजाजत दे दी गई. 
 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement