NDTV Khabar

Abhinandan Varthaman: विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी भारत-पाकिस्तान के बीच कम कर सकती है तनाव

भारतीय वायुसेना (Indian AirForce) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) की वतन वापसी से भारत और पाकिस्तान के बीच पनप रहे युद्ध के बादल अब छंटने के आसार हैं.

114 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Abhinandan Varthaman: विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी भारत-पाकिस्तान के बीच कम कर सकती है तनाव

Abhinandan Varthaman: विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान भारत लौटे

खास बातें

  1. विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान भारत लौटे
  2. लंबे इंतजार के बाद अपने वतन लौटे अभिनंदन वर्धमान
  3. देशवासियों ने अभिनंदन वर्धमान के भारत लौटने पर मनाया जश्न
नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना (Indian AirForce) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) की वतन वापसी से भारत और पाकिस्तान के बीच पनप रहे युद्ध के बादल अब छंटने के आसार हैं. क्योंकि भारत की तीखी प्रतिक्रिया के बाद पाकिस्तान ने अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को शुक्रवार को भारत को सौंप दिया. पाकिस्तान की तरफ से अभिनंदन वर्धमान की वापसी में जितनी देरी होती उतना ही दोनों देशों में तनाव बढ़ता. लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अभिनंदन वर्धमान को भारत को जल्द सौंपकर सराहनीय कदम उठाया. पाकिस्तान का यह कदम दोनों पड़ोसी देशों के बीच बढ़े तनाव को काफी हद तक दूर करेगा.  अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) दिनभर के इंतजार के बाद शुक्रवार रात 9 बजकर 10 बजकर  पाकिस्तान से स्वदेश लौटे. अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) गहरे रंग का कोट और खाकी रंग की पैंट पहने हुए थे. गर्व से सिर ऊंचा किए पाकिस्तान से गेट पार करके भारत में प्रवेश किया. 
 

IAF पायलट अभिनंदन वर्धमान को भारत सौंपने से ठीक पहले पाकिस्तान ने रिकॉर्ड किया यह VIDEO


अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को इसके बाद अटारी सीमा से वायुसेना के वाहन में अमृतसर ले जाया गया. इस दौरान पंजाब पुलिस की गाड़ियां उनके वाहन के साथ चल रही थीं. इसके बाद वर्धमान को हवाई मार्ग से दिल्ली लाया गया और फिर सेना के अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी शारीरिक जांच की जाएगी. विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) के भारत लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'विंग कमांडर अभिनंदन आपका स्वागत है. राष्ट्र को आपके अदम्य साहस पर गर्व है. हमारे सशस्त्र बल देश के 130 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं.' विंग कमांडर अभिनंदन की स्वदेश वापसी पर पूरे देश की निगाहें वाघा बॉर्डर पर दिनभर लगी रहीं. अटारी-बाघा सीमा के पास चेकपोस्ट पर सुबह से ही लोग तिरंगा लिये जमा थे. उनमें से अनेकों ने अपना चेहरा तिरंगे के रंग से रंगे थे और विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षित वापसी के समर्थन में नारे भी लगा रहे थे और जश्न का माहौल था.

स्वदेश पहुंचने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने सबसे पहले कही यह बात...

26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया था. उसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से भारत की वायुसीमा का उल्लंघन किया गया और इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ-16 विमान गिरा दिया गया एवं भारत का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस संघर्ष के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पार बढ़ गया और उन्हें 27 फरवरी को पाकिस्तान ने पकड़ लिया. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में कहा था कि वह शांति के संदेश के तौर पर भारतीय पायलट को रिहा कर रहे हैं.

...इस वजह से IAF पायलट अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान ने भारत को लौटाने में की देरी!

इससे पहले 14 फरवरी को पुलवामा में हुए एक आत्‍मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थें. हमले की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ली थी. 14 फरवरी को सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था. इस काफिले में करीब 78 गाड़ियां थीं और 2500 जवान शामिल थे. उसी दौरान बाईं ओर से ओवरटेक कर विस्फोटक से लदी एक कार आई और उसने सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी. आतंकवादी ने जिस कार से टक्कर मारी थी, उसमें करीब 60 किलो विस्फोटक थे. इसकी वजह से विस्फोट इतना घातक हुआ कि इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.

टिप्पणियां

VIDEO: विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी पर किसने क्‍या कहा


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement