NDTV Khabar

केरल में करीब पांच लाख बेघर लोगों की पहचान की गई : मुख्यमंत्री पिनरई विजयन

विपक्ष ने आरोप लगाया कि कार्यक्रम के तहत लाभान्वितों की पहचान में भ्रम की स्थिति तथा तकनीकी जटिलताएं हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केरल में करीब पांच लाख बेघर लोगों की पहचान की गई : मुख्यमंत्री पिनरई विजयन

मुख्यमंत्री पिनरई विजयन (फाइल फोटो)

तिरुवनंतपुरम:

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने विपक्ष के उस आरोप को बुधवार को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि एलडीएफ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लाइफ मिशन की गति बहुत धीमी है. उन्होंने कहा कि इस पहल के अंतर्गत करीब पांच लाख लाभान्वितों की पहचान की जा चुकी है. उन्होंने राज्य विधानसभा को बताया कि सर्व महिला नेटवर्क कुदुम्बश्री ने राज्यभर में सर्वे किया और 797 स्थानीय  स्वशासी निकायों ने लाभान्वितों की सूची को अंतिम रूप दिया. कांग्रेस नीत यूडीएफ विपक्ष के सदस्यों के स्थगन प्रस्ताव के लिए दिए गए नोटिस का विजयन जवाब दे रहे थे.

यह भी पढ़ें : केरल सरकार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी टीपी सेनकुमार को राज्य डीजीपी के पद पर किया बहाल


विपक्ष ने आरोप लगाया कि कार्यक्रम के तहत लाभान्वितों की पहचान में भ्रम की स्थिति तथा तकनीकी जटिलताएं हैं. मुख्यमंत्री ने बताया कि जिन लाभान्वितों की पहचान की गई है उनमें अनुसूचित जाति के 75,065, अनुसूचित जनजाति के 14,085 और 6,000 मछुआरे हैं. उन्होंने कहा, ‘सर्वे के दौरान राज्य में 5.13 लाख बेघर लोगों की पहचान हुई. लाइफ मिशन कार्यक्रम के तहत हम उन सभी के मुद्दे के समाधान की कोशिश कर रहे हैं. ’ पीके बशीर (आईयूएमएल) ने कहा कि बीते दो वर्षों में, जब से माकपा नीत एलडीएफ सरकार सत्ता में आई है, तब से लाइफ मिशन के तहत किसी नए घर का निर्माण नहीं हुआ है.

टिप्पणियां

VIDEO : महिला ने पढ़ाई जुम्‍मे की नमाज, इस फ़ैसले से कुछ उलेमा नाराज़​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement