1.3 लाख भारतीयों को मंगल ग्रह की सैर कराएगा NASA, क्या आपने भी बुक किया था टिकट?

कुल एक लाख 38 हजार भारतीयों ने आवेदन किया था, जिन्हें अगले साल 5 मई 2015 को सैर कराने के लिए मंगल ग्रह भेजेगा.

1.3 लाख भारतीयों को मंगल ग्रह की सैर कराएगा NASA, क्या आपने भी बुक किया था टिकट?

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

जिन भारतीय नागरिकों ने मंगल ग्रह की सैर करने के लिए नासा की इनसाइट (इंटिरियर एक्सपोरेशन यूजिंग सेस्मिक इवेस्टिगेशन, जियोडेसी एंड हीट ट्रांसपोर्ट) मिशन पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था, उन्हें अब नासा मंगल ग्रह की सैर कराने की तैयारी कर रहा है. नासा ने बताया कि कुल एक लाख 38 हजार भारतीयों ने आवेदन किया था, जिन्हें अगले साल 5 मई 2015 को सैर कराने के लिए मंगल ग्रह भेजेगा.

यह भी पढ़ें: मंगल पर कार्बन डाईऑक्साइड से पैदा होगी ऑक्सीजन, प्लाज्मा तकनीक से होगा संभव

मंगल जाने के लिए ऐसे मिलेगा बोर्डिंग पास
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने यह भी बताया कि जिन भारतीय नागरिकों के नाम रजिस्टर्ड हुए हैं उन्हें इस मिशन के लिए ऑनलाइन बोर्डिंग पास (मेल के जरिए) भी उपलब्ध कराया जाएगा. जो भी मंगल ग्रह के लिए जाएंगे उन्हें नासा द्वारा एक खास तरह का बोर्डिंग पास दिया जाएगा. विजिटर्स के नाम सिलिकॉन वेफर माइक्रोचिप पर लिखे जाएंगे.

पढे़ं: डॉन मिशन के तहत बौने ग्रह सेरेस पर और वक्त गुजारेगा नासा का यान

दुनियाभर से जाएंगे इतने सारे लोग
नासा को दुनियाभर से लाखों लोगों ने पृथ्वी से मंगल ग्रह की सैर के लिए नाम भेजें हैं. नासा की एक रिपोर्ट के अनुसार उन्हें दुनिया के कुल 24,29,807 लोगों ने इसके लिए आवदेन किया था, जिसमें भारत की तरफ से अकेले 1 लाख 38 हजार लोगों ने अपने नाम भेजे. सबसे ज्यादा अमेरिका के 6,76,773 लोगों ने आवेदन किया था, जिसके बाद चीन के 2,62,752 लोगों ने अपने नाम भेजें. दुनियाभर में तीसरे नंबर पर भारत के लोग मंगल ग्रह के लिए आवेदन किया था, जिन्हें नासा ने यह मौका दिया.

VIDEO: अब इसरो भी मंगल और शुक्र पर भरेंगे उड़ान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com