पैंगोंग झील के पास फिंगर इलाकों से पीछे हट रही है चीनी सेना: सैटेलाइट तस्वीरें

सैटेलाइट द्वारा 10 जुलाई को ली गई हाई क्वालिटी तस्वीरें NDTV के पास हैं. इन तस्वीरों से साफ हो रहा है कि पैंगोंग झील की फिंगर 4 से चीनी सेना पीछे की तरफ हट रही है.

पैंगोंग झील के पास फिंगर इलाकों से पीछे हट रही है चीनी सेना: सैटेलाइट तस्वीरें

26 जून और 10 जुलाई को दो सैटेलाइट तस्वीरों द्वारा अंतर को समझा जा सकता है

नई दिल्ली:

सैटेलाइट द्वारा 10 जुलाई को ली गई हाई रिजोल्यूशन तस्वीरें NDTV के पास हैं. इन तस्वीरों से साफ हो रहा है कि लद्दाख में पैंगोंग झील के फिंगर 4 एरिया से चीनी सेना पीछे की तरफ हट रही है. इससे पहले की तस्वीरों में चीनी सेना द्वारा किए जा रहे निर्माण नजर आ रहे थे. लगातार एक्टिव नजर आ रही थी. हालांकि अभी भी वहां सैकड़ों टेंट और शेड्स नजर आ रहे हैं जो कि इस बात का संकेत हैं कि भले ही वहां से भारत और चीन की सेनाएं पीछे हट रही हैं लेकिन अभी इसमें वक्त लगने वाला है. फिलहाल चीनी सेना द्वारा पूरी तरह से पीछे हटने और अप्रैल में दोनों सेनाओं के बीच तनाव शुरू होने से पहले वाली स्थ‍िति में लौटने के कोई संकेत नजर नहीं आ रहे.

गौरतलब है कि फिंगर 4 के 10 किलोमीटर पूर्व में स्थ‍ित एक घाट पर तैनात रहने वाले और झील में गश्त लगाने वाले चीन के फास्ट इंटरसेप्टर क्राफ्ट में भी बदलाव जैसा प्रतीत होता है. हालांकि ये अब भी उस इलाके के अंदर हैं जिसे भारत वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपना इलाका मानता है और जो ऐतिहासिक खुरनाक किले के पास है जो उस घाट से 11 किलोमीटर पूर्व में स्थ‍ित है. यहां दो खास तरह की 11 चीनी बोट नजर आ रही हैं, जो कि घाट पर खड़ी दिखाई दे रही हैं. घाट के पास पहाड़ी के ऊपर की तरफ चीन का एक बड़ा नक्शा खुदा हुआ है.

d6jnragg
चीनी सेना लगातार इस इलाके में ऊंचाई वाले स्थानों (जिन्हें फिंगर्स कहा जाता है) पर हावी है और अपने टेंट भी बना रखे हैं. पूर्वी लद्दाख में बेहद ऊंचाई पर स्थ‍ित पैंगोंग झील के किनारे के इलाकों में कुछ 8 पहाड़ियां हैं, जिन्हें फिंगर्स 1 से 8 तक का नाम दिया गया है. फिंगर 1 से लेकर फिंगर 8 तक का इलाका भारत का है लेकिन चीन फिंगर 4 से लेकर फिंगर 8 तक को अपना इलाका मानता है. फिंगर 4 ही वह पहाड़ी हैं जहां अक्सर भारत और चीन की सेनाएं एक दूसरे के सामने आती हैं, इसी पहाड़ी के दोनों तरफ दोनों देशों की सेनाएं पेट्रोलिंग भी करती हैं. मई महीने में भारत और चीन की सेनाओं की इसी जगह पर झड़प हुई थी. भारत लगातार दावा करता रहा है कि वह 8वें फिंगर तक पेट्रोलिंग कर सकता है लेकिन चीन भारत के इस दावे को खारिज करता है.
n80hee08

शुक्रवार को भारत चीन सीमा क्षेत्रों पर बात करने के लिए WMCC (Working Mechanism for Consultation and Coordination) की बैठक हुई. जहां दोनों देशों ने तय किया कि वह LAC पर सैनिकों को पीछे हटाएंगे और शांति बहाली की दिशा में काम करेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगले हफ्ते एक बार फिर दोनों देशों के बीच सेना स्तर की बातचीत होगी. लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की इस बातचीत में तनाव की स्थिति का आकलन किया जाएगा. भारतीय और चीनी सैनिकों ने अपने देश की सेनाओं के बीच एक बफर जोन बनाया है. गलवान घाटी में चीनी सैनिकों की वापसी की पुष्टि सैटेलाइट द्वारा ली गई तस्वीरों से हुई है. सेना से जुड़े सूत्रों के अनुसार हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा पोस्ट पर सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

Video: LAC पर कुछ इलाकों में पीछे हटी सेनाएं