दिल्ली दंगों के आरोपी AAP के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ UAPA एक्ट के तहत मामला दर्ज

दिल्ली दंगों के आरोपी आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के खिलाफ अब UAPA एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है.

दिल्ली दंगों के आरोपी AAP के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ UAPA एक्ट के तहत मामला दर्ज

नई दिल्ली:

दिल्ली दंगों के आरोपी आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के खिलाफ अब UAPA एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यह कार्रवाई की. ताहिर हुसैन दिल्ली के चांदबाग में हुई हिंसा और आईबी अफसर अंकित हत्याकांड में आरोपी है. दिल्ली दंगों की साजिश की जांच कर रही दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने ताहिर हुसैन को क्राइम ब्रांच से कस्टडी में लेकर गिरफ्तार किया था, अब ताहिर हुसैन को UAPA एक्ट में बुक किया गया है. 
जेएनयू के पुर्व छात्र उमर खालिद पर भी UAPA के तहत केस दर्ज किया गया है. दिल्ली पुलिस ने दंगे भड़काने की साज़िश के आरोप में केस दर्ज किया है.

प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि खालिद ने दो स्थानों पर भड़काऊ भाषण दिया था और अंतराष्ट्रीय स्तर पर इस दुष्प्रचार के प्रसार के लिए कि कैसे भारत में अल्पसंख्यकों का उत्पीड़न किया जाता है, लोगों से सड़कों पर उतरने और उन्हें जाम कर देने की अपील की थी. प्राथमिकी के अनुसार साजिश के तहत विभिन्न घरों में हथियार, पेट्रोल बम, तेजाब की बोतलें और पत्थर जमा किये गये.

प्राथमिकी के अनुसार महिलाओं और बच्चों से जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर सड़कें जाम करवायी गयी ताकि आसपास के लोगों में तनाव पैदा किया जा सके. उत्तरपूर्व दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून के समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसा फैलने के साथ ही 24 फरवरी को सांप्रदायिक संघर्ष छिड़ गया. उसमें 53 लोगों की जान चली गयी और 200 लोग घायल हो गये.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com