NDTV Khabar

सरकार को है राजकोषीय घाटे का लक्ष्य हासिल करने का भरोसा: अधिया

अधिया ने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि हम 2017-18 के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे. यहां तक की कर संग्रह के आंकड़े भी बढ़ेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सरकार को है राजकोषीय घाटे का लक्ष्य हासिल करने का भरोसा: अधिया

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने सोमवार को विश्वास जताया कि सरकार 2017-18 का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.5 प्रतिशत राजकोषीय घाटे का लक्ष्य हासिल कर लेगी.मंत्रालय ने कहा है कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों से राजस्व संग्रह व्यापक रूप से लक्ष्य के अनुरूप है और मंत्रालयों द्वारा‘सामान्य तरह से बचत’ की गई है. वित्त सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि सरकार ने प्रत्यक्ष करों से 9.95 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं, जो बजट अनुमानके 9.80 लाख करोड़ रुपये से अधिक है. हालांकि, 10.05 लाख करोड़ रुपये का यह संशोधित अनुमान से कम है.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: भाजपा सरकार ने अप्रत्याशित महंगाई बढ़ाकर जनता की कमर तोड़ दी: पायलट

जहां तक जीएसटी से संग्रह का सवाल है तो यह संशोधित बजट अनुमान 4.44 लाख करोड़ रुपये का 98 प्रतिशत रहा है. अधिया ने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि हम 2017-18 के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे. यहां तक की कर संग्रह के आंकड़े भी बढ़ेंगे. अगले तीन चार दिन में हमें अतिरिक्त राजस्व का ब्योरा मिलेगा. यह पूछे जाने पर कि क्या 3.5 प्रतिशत के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पाने के लिए खर्च में कटौती की जाएगी, अधिया ने कहा कि कोई बड़ी कटौती नहीं होगी. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement