NDTV Khabar

आदित्य ठाकरे : पहली बार चुनाव मैदान में ठाकरे परिवार का कोई भी सदस्य, जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

ऐसा पहली बार है जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनाव मैदान में उतरा है. आदित्य ठाकरे अभी शिवसेना की युवा शाखा, युवा सेना के प्रमुख हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आदित्य ठाकरे : पहली बार चुनाव मैदान में ठाकरे परिवार का कोई भी सदस्य, जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

वर्ली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने जा रहे हैं आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray)

नई दिल्ली:

ऐसा पहली बार है जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनाव मैदान में उतरा है. आदित्य ठाकरे अभी शिवसेना की युवा शाखा, युवा सेना के प्रमुख हैं. दिवंगत बाल ठाकरे द्वारा 1966 में शिवसेना की स्थापना किए जाने के बाद से ठाकरे परिवार से किसी भी सदस्य ने कोई चुनाव नहीं लड़ा है या वे किसी भी संवैधानिक पद पर नहीं रहे हैं. युवा शिवसेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को वर्ली विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाख़िल कर दिया. वर्ली को शिवसेना की सबसे सुरक्षित विधानसभा सीटों में से एक समझा जाता है, इसलिए आदित्य की उम्मीदवारी को अंतिम रूप दिया गया है. उद्धव के चचेरे भाई और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे ने 2014 में राज्य में हुए विधानसभा चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा जताई थी. हालांकि उन्होंने बाद में अपना मन बदल लिया था.

क्या मैं अगले मुख्यमंत्री से बात कर रहा हूं? पत्रकार के सवाल पर आदित्य ठाकरे ने कुछ यूं दिया जवाब...


उद्धव ठाकरे और रश्मि ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे का जन्म 13 जून, 1990 को हुआ था. आदित्य को कविता लिखने का काफी शौक है और कम उम्र में उन्होंने कई कविताएं लिखी हैं. वह अच्छे नेता होने का साथ-साथ संवाद में काफी बेबाक हैं. जमीनी स्तर के नेताओं के साथ खुद को जोड़ना या फिर क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा करने में काफी निपुण हैं.

आदित्य ठाकरे ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से की. सेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई से उन्होंने इतिहास विषय से स्नातक की शिक्षा पूरी की. स्नातक की डिग्री लेने के बाद 2015 में कानून में स्नातक (LLB) की उपाधि हासिल की. साल 2009 में राजनीति में उतरे आदित्य ठाकरे तब से लेकर अब सक्रिय कार्यकर्ता की तरह काम कर रहे हैं. हलफनामे के अनुसार, आदित्य के खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है.

युवा शिवसेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने वर्ली विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया

टिप्पणियां

मुंबई की वर्ली सीट से नामांकन पत्र भरने के दौरान 29 वर्षीय आदित्य ने निर्वाचन अधिकारी को दिए गए हलफनामे में बताया कि उनके पास 11.38 करोड़ रुपये की चल और 4.67 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. इसमें बैंक में जमा 10.36 करोड़ रुपये की राशि और 6.50 लाख रुपये की बीएमडब्ल्यू कार शामिल है. शिवसेना की युवा शाखा के प्रमुख के पास आभूषण और अन्य कीमती धातु भी हैं, जिनकी कीमत 64.65 लाख रुपये हैं. 

Video: महाराष्ट्र में नामांकन का मेगा दिन, कई दिग्गज नेताओं ने भरा नामांकन



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement