NDTV Khabar

यूपी में BJP सरकार का संकट खत्म, योगी आदित्यनाथ समेत 5 मंत्रियों के MLC बनने का रास्ता साफ

चुनाव आयोग ने पहले केवल चार सीटों के लिए चुनाव की घोषणा की थी, लेकिन मंगलवार देर रात उसने एक और सीट के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी में BJP सरकार का संकट खत्म, योगी आदित्यनाथ समेत 5 मंत्रियों के MLC बनने का रास्ता साफ

योगी आदित्यनाथ लड़ेंगे चुनाव

खास बातें

  1. विधान परिषद का सदस्य बनने का रास्ता साफ
  2. पांच सीटों पर चुनाव की घोषणा
  3. 18 सितंबर को मतदान होगा
लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित पांच मंत्रियों के विधान परिषद का सदस्य बनने का रास्ता अब लगभग साफ हो गया है. चुनाव आयोग ने पहले केवल चार सीटों के लिए चुनाव की घोषणा की थी, लेकिन मंगलवार देर रात उसने एक और सीट के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया. इससे भाजपा के अब सभी पांच मंत्री विधान परिषद के सदस्य बनने में कामयाब हो जाएंगे.

पढ़ें: यूपी में अब लिखित परीक्षा के आधार पर चुने जाएंगे राजकीय विद्यालयों के शिक्षक

बसपा एमएलसी ठाकुर जयवीर सिंह के इस्तीफे से खाली हुई सीट के लिए भी आयोग ने चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है. बुधवार को इस सीट के लिए अधिसूचना जारी होनी है. 7 सितम्बर तक नामांकन जमा होंगे और 18 सितम्बर को मतदान होगा.

पढ़ें: योगी आदित्यनाथ ने कहा, सड़कों पर नमाज नहीं रोक सकता, तो थानों में जन्माष्टमी क्यों रोकूं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा के साथ ही मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और मोहसिन रजा को 18 सितम्बर से पहले विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य होना जरूरी है. परिषद की छह सीटें विपक्षी दलों के नेताओं ने खाली की, लेकिन आयोग ने सिर्फ चार सीटों पर ही चुनाव कराने का निर्णय लिया था.

टिप्पणियां
ठाकुर जयवीर सिंह और अम्बिका चौधरी का कार्यकाल एक साल से कम होने की वजह से आयोग ने इन सीटों पर कार्यक्रम घोषित नहीं किया था. इसको लेकर योगी सरकार ने चुनाव आयोग में प्रतिवेदन दिया था. आयोग ने सरकार के प्रतिवेदन को स्वीकार करते हुए ठाकुर जयवीर सिंह की रिक्त सीट पर चुनाव कराने का निर्णय लिया है. आयोग के इस निर्णय से सभी पांच लोगों का एमएलसी बनना लगभग तय माना जा रहा है. गौरतलब है कि कार्यवाहक मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमृता सोनी ने मंगलवार को चुनाव कार्यक्रम भी घोषित कर दिया था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement