Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

बुलेट ट्रेन के बाद अब हाइपरलूप प्रोजेक्ट पर भी उद्धव सरकार हट सकती है पीछे, कहा...

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार दूसरे देशों में हाइपरलूप तकनीक की व्यावहरिकता देखने के बाद इसको लागू करने पर विचार करेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बुलेट ट्रेन के बाद अब हाइपरलूप प्रोजेक्ट पर भी उद्धव सरकार हट सकती है पीछे, कहा...

महाराष्ट्र सरकार हाइपरलूप सेवा शुरू करने से पैर पीछे खींच सकती है. (फाइल फोटो)

मुंबई:
टिप्पणियां

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार दूसरे देशों में हाइपरलूप तकनीक की व्यावहरिकता देखने के बाद इसको लागू करने पर विचार करेगी. पवार ने यह बात यहां अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद पत्रकारों से कही जबकि भाजपा के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने मुंबई से पुणे के बीच हाइपरलूप सेवा शुरू करने की घोषणा की थी जिससे दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करने में लगने वाले समय में उल्लेखनीय कमी आती. राज्य का वित्त विभाग भी देख रहे पवार से जब इस परियोजना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी तक दुनिया में कहीं भी इस तकनीक का व्यावसायिक इस्तेमाल नहीं किया गया है. 

उन्होंने कहा, ‘इसे कहीं लागू होने दीजिए, विदेश में कम से कम 10 किलोमीटर की दूरी के रूट में सफल होने दीजिए.' पवार से जब पूछा गया कि क्या शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा)- कांग्रेस इस परियोजना को रद्द करने पर विचार कर रही है? पवार ने कहा, ‘‘ उन्होंने ऐसा नहीं कहा.'' उन्होंने कहा, ‘‘ हाइपरलूप से प्रयोग करने की हमारी क्षमता नहीं है. इस बीच हम यातायात के अन्य तरीकों पर ध्यान केंद्रित करेंगे अगर विदेश में यह तकनीक सफलत होगी तो हम इस पर विचार करेंगे.'' उल्लेखनीय है कि उद्यमी एलन मस्क ने वर्ष 2012 में हाइपरलूप का विचार पेश किया था. यह ट्यूब आधारित तकनीक है जिसमें हवा के अवरोध के अभाव में वाहन उच्च गति से चलेंगे. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... सड़क पर घूमता दिखा सिर कटा शख्स, देखकर लोगों ने दिया ऐसा रिएक्शन, देखें Shocking Video

Advertisement