NDTV Khabar

महात्मा गांधी को 'चतुर बनिया' बताने के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दी ये सफाई

अमित शाह ने शुक्रवार शाम रायपुर में एक कार्यक्रम में महात्मा गांधी को 'चतुर बनिया' बताया था.

1.6K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. शाह ने रायपुर में एक कार्यक्रम में राष्ट्रपिता को बताया था चतुर बनिया
  2. कांग्रेस ने इस बयान के लिए उनसे माफी मांगने की मांग की थी
  3. अमित शाह ने कहा- सभी जानते हैं कि मैंने किस संदर्भ में यह बात कही है
रायपुर: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को 'चतुर बनिया' बताने के एक दिन बाद अपने बयान पर सफाई दी है. अमित शाह ने कहा कि सभी जानते हैं कि उन्होंने किस संदर्भ में यह बात कही है. रायपुर में शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में अमित शाह से जब पूछा गया कि महात्मा गांधी को लेकर टिप्पणी के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने उनसे मांफी मांगने के लिए कहा है तो इस पर शाह ने कहा कि उन्होंने जिस संदर्भ में कहा है, वह सभी लोगों ने सुना है. शाह ने कहा, सुरजेवाला जी को अभी गांधी जी के बहुत सारे सिद्धांतों का जवाब देना है.

उल्लेखनीय है कि अमित शाह ने शुक्रवार शाम रायपुर के मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में एक कार्यक्रम में महात्मा गांधी पर टिप्पणी की थी. शाह ने इस दौरान महात्मा गांधी को 'चतुर बनिया' बताया था. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जब कांग्रेस की स्थापना हुई तब उसमें सभी विचारधाराओं को मानने वाले लोग थे. कांग्रेस की स्थापना किसी विचारधारा के साथ नहीं हुई थी, बल्कि सभी देश की आजादी के लिए साथ आए थे. अमित शाह ने कहा कि महात्मा गांधी दूरदर्शी होने के साथ ही बहुत 'चतुर बनिया' थे. उन्होंने आजादी के बाद तुरंत कहा था कि कांग्रेस को भंग कर दिया जाना चाहिए. शाह ने कहा, यह काम महात्मा गांधी ने नहीं किया, लेकिन अब कुछ लोग कांग्रेस को भंग करने का काम कर रहे हैं.

टिप्पणियां
कांग्रेस ने बीजेपी अध्यक्ष के इस बयान का विरोध किया. छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश के लिए सर्वस्व न्यौछावर किया. उन्हें 'चतुर बनिया' कहना राष्ट्रपिता का अपमान है तथा वणिक समुदाय का भी अपमान है. राष्ट्रपिता के बारे में आपत्तिजनक बात कहना राजनीति की स्थापित मर्यादाओं के खिलाफ है. नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि शाह की टिप्पणी 'स्वतंत्रता सेनानियों, उनके बलिदान तथा गांधी का अपमान है.'

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने महात्मा गांधी पर टिप्पणी के लिए अमित शाह की तीखी आलोचना की और शाह से अपने बयान को वापस लेने तथा देश से माफी मांगने को कहा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement