बिहार में शराबबंदी के बाद अपराध की घटनाओं में आई भारी कमी

बिहार में शराबबंदी के बाद अपराध की घटनाओं में आई भारी कमी

सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को सख्ती से शराबबंदी लागू करने का निर्देश दिया है (फाइल फोटो)

पटना:

बिहार में शराबबंदी लागू होने के बाद राज्य में अपराध की घटनाओं तथा सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है। राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि पटना प्रमंडल के छह जिले पटना, नालंदा, भोजपुर, बक्सर, रोहतास और कैमूर में शराबबंदी के बाद अपराध की घटनाओं में 27 फीसदी से अधिक की कमी आई है।

27 फीसदी तक घटे अपराध
आंकड़ों के मुताबिक, इस साल एक अप्रैल से 23 अप्रैल के बीच इन जिलों के विभिन्न थानों में अपराध के कुल 2,328 मामले दर्ज हुए हैं, जबकि पिछले साल इतने ही दिनों में 3,178 अपराध के मामले दर्ज हुए थे। पिछले साल की तुलना में 850 कम आपराधिक मामले सामने आए हैं, जो पहले से 27 फीसदी कम है।

लड़ाई झगड़े भी हुए कम
अधिकारी का दावा है कि राज्य में सार्वजनिक और धार्मिक जुलूसों में तनाव और झगड़े कम हुए हैं तथा सड़क दुर्घटनाओं और इसमें मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरी सख्ती से शराबबंदी लागू करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। मुख्यमंत्री भी विभिन्न सार्वजनिक मंचों से इस बात का उल्लेख कर चुके हैं कि शराबबंदी से राज्य की विधि-व्यवस्था की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से सीमावर्ती जिलों में सघन गश्त करने और अवैध शराब के खिलाफ नियमित रूप से जांच अभियान चलाने का निर्देश अधिकारियों को दिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)