सीएम अखिलेश यादव से मुलाकात के बाद शिवपाल यादव ने कैबिनेट और पार्टी पदों से दिया इस्‍तीफा

सीएम अखिलेश यादव से मुलाकात के बाद शिवपाल यादव ने कैबिनेट और पार्टी पदों से दिया इस्‍तीफा

शिवपाल यादव और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मुलायम सिंह ने सीएम अखिलेश से पुराने विभाग लौटाने को कहा था
  • पहले परिवार का झगड़ा खुलकर आया सामने
  • मुलायम की कलह शांत करने की कोशिशों को लगा झटका
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ काबीना मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार रात अपने पद से इस्तीफा दे दिया. सूत्रों के मुताबिक शिवपाल ने शाम को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की. करीब 20 मिनट चली मुलाकात करके लौटने के बाद शिवपाल ने मंत्रिमंडल से अपना त्यागपत्र मुख्यमंत्री को भिजवा दिया. हालांकि मुख्यमंत्री ने उनका इस्तीफा नामंजूर कर दिया है.

अंतिम समाचार मिलने तक कश्मकश का दौर जारी था. खबरों के मुताबिक, प्रदेश अध्यक्ष का इस्तीफा पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह को सौंप दिया है. वहीं सूत्रों के मुताबिक शिवपाल यादव के बेटे आदित्य ने भी प्रादेशिक को‌-ऑपरेटिव फेडरेशन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है.

मालूम हो कि मुख्यमंत्री द्वारा गत 13 सितंबर को शिवपाल के करीबी अधिकारी माने जाने वाले मुख्य सचिव दीपक सिंघल को हटाए जाने के बाद अखिलेश और शिवपाल की तल्खियां और बढ़ गई थीं. सिंघल को हटाए जाने के बाद सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के आदेश पर अखिलेश को समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाकर शिवपाल को यह जिम्मा सौंप दिया गया था. इसके चंद घंटों बाद ही अखिलेश ने शिवपाल से लोक निर्माण, राजस्व और सहकारिता जैसे महत्वपूर्ण विभाग छीन लिए थे.

सूत्रों के मुताबिक समाजवादी पार्टी में चल रहे सियासी घमासान के बीच मुलायम ने शिवपाल को अपने घर बुला कर काफी समझाने की कोशिश की थी कि वह अभी इस्तीफा न दें मगर यह प्रयास नाकाम रहा.

दिनभर रहा गहमा-गहमी का दौर
आज दिल्ली से लेकर लखनऊ तक दिनभर रही गहमागहमी के बीच शाम को उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया. नाराजगी के बाद पहली बार श‍िवपाल यादव और अखिलेश यादव के बीच भी 20 मिनट की मुलाकात हुई. वहीं सूत्रों के मुताबिक शिवपाल यादव के बेटे आदित्य ने भी प्रादेशिक को‌-ऑपरेटिव फेडरेशन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है.
(इनपुट भाषा से भी)

सूत्रों के मुताबिक, मुलायम सिंह ने सीएम अखिलेश को शिवपाल के पुराने विभाग लौटाने को कहा था लेकिन उन्होंने बात नहीं मानी. इससे पहले परिवार का झगड़ा खुलकर सामने आने के बाद सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव गुरुवार शाम दिल्ली से लखनऊ पहुंचे और अपने बेटे और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और भाई शिवपाल यादव से मिलकर कलह को निपटाने की कोशिश शुरू की.

जैसे ही मुलायम यहां पहुंचे उन्होंने शिवपाल को तलब किया और हालात को सामान्य बनाने के लिए बंद कमरे में उनके साथ बैठक की. शिवपाल ने बाद में अखिलेश से उनके आधिकारिक निवास पर मुलाकात की. सूत्रों ने बताया कि मुलायम के निर्देश पर दोनों के बीच करीब 20 मिनट तक बैठक हुई.

इससे पहले मुलायम के चचेरे भाई और सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने कहा था, "उनके (मुलायम) यहां पहुंचने के बाद सबकुछ ठीक हो जाएगा. उनकी बात अंतिम होगी." इससे पहले दिन में रामगोपाल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी और दावा किया था, 'अखिलेश किसी से भी नाराज नहीं हैं और नेताजी (मुलायम) का फैसला पार्टी में अंतिम है." 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com