प्याज से परेशान जनता पर महंगाई की दोहरी मार, अब पेट्रोल के दाम भी पहुंचे आसमान पर

प्याज की बढ़ती कीमतों से जनता परेशान थी ही अब पेट्रोल और डीजल के दामों में भी बढ़ोतरी हो गई है. पेट्रोल की कीमत सोमवार को 75 रुपये लीटर पर पहुंच गई.

प्याज से परेशान जनता पर महंगाई की दोहरी मार, अब पेट्रोल के दाम भी पहुंचे आसमान पर

पेट्रोल 75 पर पहुंचा, डीजल के दाम भी बढ़े (फाइल फोटो)

खास बातें

  • जनता पर मंहगाई की एक और मार
  • पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा
  • इस साल पहली बार 75 रुपये पार हुए पेट्रोल के दाम
नई दिल्ली:

प्याज की बढ़ती कीमतों से जनता परेशान थी ही अब पेट्रोल और डीजल के दामों में भी बढ़ोतरी हो गई है. पेट्रोल की कीमत सोमवार को 75 रुपये लीटर पर पहुंच गई. एक साल से अधिक समय में यह पहला मौका है जब तेल का दाम 75 रुपये लीटर पर पहुंचा है. तेल कंपनियों ने उत्पादन की बढ़ती लागत को पूरा करने के लिये ईंधन के दाम बढ़ाये हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की दैनिक मूल्य अधिसूचना के अनुसार सोमवार को पेट्रोल का दाम 5 पैसे प्रति लीटर और डीजल 10 पैसे लीटर बढ़ा है. इस वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 75 रुपये और डीजल 66.04 रुपये लीटर पर पहुंच गया. ईंधन के दाम में नौ नवंबर के बाद से एक दिन छोड़कर लगातार वृद्धि हो रही है. कुल मिलाकर पिछले महीने पेट्रोल 2.30 रुपये लीटर महंगा हुआ है. 

Newsbeep

हालांकि, डीजल कुछ नरम हुआ और 65-66 रुपये प्रति लीटर के दायरे में रहा. सऊदी अरब के तटों पर स्थित बड़े तेल संयंत्र पर सितंबर के मध्य में हमले के बाद ईंधन के दाम में तेजी आयी थी. उस समय केवल दो सप्ताह में पेट्रोल 2.5 रुपये लीटर चढ़ा था. हालांकि, उसके बाद कीमतों में नरमी आयी और दिल्ली में यह 74.61 रुपये लीटर से घटकर 72.60 रुपये लीटर पर आ गया. नौ नवंबर के बाद से पेट्रोल के दाम चढ़ रहे हैं. इसका एक कारण डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर भी रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



इसी प्रकार, सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठान पर पहले के बाद डीजल 67 रुपये लीटर तक चला गया था. लेकिन उसके बाद उसमें नरमी आयी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दाम में बदलाव और रुपया-डॉलर विनिमय दर में बदलाव के आधार पर पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में दैनिक आधार पर संशोधन किया जाता है.