अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया रहा आगरा और ताजमहल

ताजमहल के रास्ते में स्कूली बच्चे और जनता ट्रंप का स्वागत करेंगे. साथ ही 3 हजार कलाकार रास्ते में नृत्य भी करेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया रहा आगरा और ताजमहल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए तैयारियां जोरों पर.

खास बातें

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं
  • ताजमहल देखने पहुंचेंगे ट्रंप
  • ताजमहल और आगरा को सजाया जा रहा है
लखनऊ :

आगरा और ताजमहल को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया जा रहा है. ताजमहल की धुलाई की गई है, शाहजहां और मुमताज महल की कब्रों को मुल्तानी मिट्टी के लेप से चमकाया गया है. यहां तक कि ताज के आस-पास के पेड़ पौधों की भी धुलाई की जा रही है. ट्रंप का काफिला जिस 13 किलोमीटर के रास्ते पर चलेगा उसको भी सजाया जा रहा है. एहतियातन सुरक्षा के लिए टीमें एडवांस में ही पहुंच चुकी हैं. एयरपोर्ट से ताजमहल तक के 13 किलोमीटर के रास्ते का हर चप्पा सुरक्षा टीमों की नजर में है. 

ट्रंप दौरा: US के साथ 25,250 करोड़ की डिफेंस डील कर सकता है भारत, खरीदे जाएंगे नेवी और IAF के लिए हेलीकॉप्टर - सूत्र

आगरा डिविजन के कमिश्नर अनिल कुमार ने बताया कि एयरफोर्स स्टेशन से ताजमहल तक के रूट को चौड़ा बनाया जा रहा है. रोड के चौड़ीकरण के कार्य को 20 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा. कमिश्नर ने बताया कि रोड के सौंदर्यीकरण के लिए रोड फर्नीचर पर काम किया जा रहा है. अनियमित रूप से लगे होर्डिंग को भी हटाया जा रहा है. ताजमहल के गेट के सामने की सड़क सजाई जा रही है, फुटपाथ ठीक किए जा रहे हैं और सजावटी पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं. गेट को जाने वाले रास्ते पर लाल पत्थर से बनी सारी दुकानों के साइन बोर्ड एक रंग और एक साइज के बनाए जा रहे हैं.

ट्रंप की भारत यात्रा के लिए तैयारी तेज, आगरा में यमुना के लिए गंग नहर से भेजा जा रहा है पानी

दुकानदार रवि शर्मा ने बताया, जब भी कोई वीआईपी आता है तो इतना तो करना पड़ता है. मार्केट के लोग मिलकर बोर्ड वगैरह बदलवा रहे हैं. दुकानों को भी साफ सुथरा कराया गया है. बता दें कि ताजमहल का संगमरमर चमकाया गया है शाहजहां और मुमताज की कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाया गया है. ताजमहल के रास्ते में स्कूली बच्चे और जनता स्वागत के लिए रहेगी, साथ ही 3 हजार कलाकार रास्ते में नृत्य भी करेंगे. आगरा डिविजन के कमिश्नर अनिल कुमार ने बताया कि पूरे यूपी से सांस्कृतिक कलाकारों को बुला के काफिले के रूट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जाएगा.

ट्रंप की यात्रा से पहले अहमदाबाद नगर निगम ने झुग्गीवासियों को जगह खाली करने का नोटिस दिया

ताजमहल के पीछे बहने वाली यमुना की भी सफाई की गई है ताकि ट्रंप को यमुना के पानी की गंदगी नजर न आए. और कोशिश है कि ताजमहल के आसपास जमीन तो जमीन पेड़ पौधों की भी धूल नजर न आए. आगरा के नगर निगम के अधिकारी राजीव राठी ने बताया कि पेड़ों की धुलाई के साथ-साथ फुटपाथ की धुलाई की जा रही है जिससे धूल के कण न रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देखें Video: क्या छुपाने से मिट जाएगी गरीबी?