NDTV Khabar

आखिर आ ही गया कृषि मंत्री को किसानों का ख्याल, चीन का दौरा किया रद्द

कृषि एव किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने ब्रिक्स देशों के कृषि सम्मेलन के लिए चीन के अपने यात्रा कार्यक्रम को रद्द कर दिया है. यह सम्मेलन 15 से 17 जून तक आयोजित किया जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आखिर आ ही गया कृषि मंत्री को किसानों का ख्याल, चीन का दौरा किया रद्द

कृषि मंत्री ने चीन में होने जा रहे ब्रिक्स कृषि सम्मेलन में नहीं जाने का फैसला किया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 15-17 जून को चीन में ब्रिक्स कृषि सम्मेलन आयोजित हो रहा है
  2. इस सम्मेलन में अब कृषि मंत्री के स्थान पर कृषि सचिव जाएंगे
  3. देश के कई राज्यों में इस समय किसान आंदोलन चल रहे हैं
नई दिल्ली: जब मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में किसान आंदोलन अपने पूरे चरम पर था, किसान गोलियां और लाठी खा रहा था, तब देश के किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह मौन थे और योग गुरु बाबा रामदेव के साथ योग कर रहे थे. यह मुद्दा मीडिया में खूब उछला. कृषि मंत्री की खूब किरकिरी भी हुई. 

शायद इसी से सबक लेकर कृषि एव किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने ब्रिक्स देशों के कृषि सम्मेलन के लिए चीन के अपने यात्रा कार्यक्रम को रद्द कर दिया है. यह सम्मेलन 15 से 17 जून तक आयोजित किया जा रहा है.

 भारी फसल उत्पादन के कारण विभिन्न कृषि उत्पादों की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर मध्य प्रदेश जैसे कुछ राज्यों में ऋण माफी और अधिक खरीद मूल्य की मांग के साथ किसान आंदोलन कर रहे हैं. ब्रिक्स कृषि सहयोग समूह की बैठक में भाग लेने के लिए कृषि मंत्री गुरुवार को चीन के लिए उड़ान भरने वाले थे.

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि मौजूदा हालात में किसानों के हित में और राज्यों को नीतिगत फैसले लेने में मदद देने के लिए कृषि मंत्री ने चीन के अपने दौरे को रद्द कर दिया है. इसमें कहा गया है कि उनके स्थान पर कृषि सचिव ब्रिक्स की बैठक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र ने किसानों को राहत देने के लिए ऋण माफी की घोषणा की है. मध्य प्रदेश, कर्नाटक और कई अन्य राज्य ऋण माफ करने के लिए दवाब में हैं जिसके बारे में प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन ने कहा कि यह तात्कालिक आवश्यकता है. देश के कई हिस्सों में किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन मध्य प्रदेश में यह आंदोलन हिंसक हो गया था.

(इनपुट भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement