यह ख़बर 18 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

हेलीकॉप्टर सौदे में नया खुलासा, लंदन के बिचौलिये को मिले 216 करोड़

खास बातें

  • इटली की जांच एजेंसियों के मुताबिक, उसे करीब 216 करोड़ रुपये मिले, जिसका एक हिस्सा भारत में एडब्ल्यू−101 हेलीकॉप्टर सौदे को आगे बढ़ाना था।
नई दिल्ली:

ऑगस्टा वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में एक के बाद एक नए खुलासे सामने आ रहे हैं। इस सौदे का एक बिचौलिया क्रिश्चियन माइकेल लंदन में रहता है। इटली की जांच एजेंसियों के मुताबिक, उसे करीब 216 करोड़ रुपये मिले, जिसका एक हिस्सा भारत में एडब्ल्यू−101 हेलीकॉप्टर सौदे को आगे बढ़ाना था। एनडीटीवी को इतालवी प्रॉसिक्यूटर की जो रिपोर्ट मिली है, उसके ब्यौरे बताते हैं कि कैसे ऑगस्टा वेस्टलैंड ने माइकेल तक पैसे पहुंचाए।

−इस रिपोर्ट के एक हिस्से के मुताबिक, माइकेल को करीब 130 करोड़ रुपये सरकारी एयरलाइन पवन हंस के बेकार पड़े हेलीकॉप्टर वेस्टलैंड डब्ल्यूजी−30 को वापस खरीदने के लिए दिए गए। ये हेलीकॉप्टर 1991 से जमीन पर थे।

−यह खबर तब खुली जब इतालवी जांचकर्ताओं ने ऑगस्टा वेस्टलैंड के इंटरनल ऑडिट वाइस प्रेसिडेंट गिरोजियो कसाना और उसकी पत्नी पाओला रोस्सी के बीच की बातचीत टैप की।

−प्रॉसिक्यूटर की रिपोर्ट के मुताबिक, माइकेल को 43 करोड़ रुपये भारत के साथ करार कराने को दिए गए।

−कुल मिलाकर उनके खाते में 173 करोड़ रुपये से ज्यादा डाले गए।

−यह रिपोर्ट साफ कहती है कि ऑगस्टा वेस्टलैंड और माइकेल की कंपनी के बीच के आर्थिक रिश्तों की नियमितता को लेकर उसे गहरा संदेह है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो एक तरह से माइकेल को कथित तौर पर करीब 130 करोड़ रुपये बेकार पड़े हेलीकॉप्टरों के लिए दिए गए जबकि असल में भारत 2000 में ही ये हेलीकॉप्टर एक ब्रिटिश कंपनी को 75 करोड़ में बेच चुका था।