अगुस्ता वेस्टलैंड सौदा : मामले की जांच को लेकर सीबीआई और ईडी में रेस

अगुस्ता वेस्टलैंड सौदा : मामले की जांच को लेकर सीबीआई और ईडी में रेस

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

जहां संसद में अगुस्ता वेस्टलैंड सौदे को लेकर राजनीति हो रही है वहीं सीबीआई और ईडी में भी रेस चल रही है कि कौन कितनी जल्दी यह जांच पूरी करता है।

शुक्रवार को पूर्व एयर चीफ एसपी त्यागी और उनके भाइयों से पूछताछ चलती रही। सीबीआई ने पूर्व एयर चीफ के तीनों भाइयों - संजीव, राजीव और संदीप को अपने साथ बिठाया तो एन्फ़ोर्समेंट डायरेक्टरेट ने एसपी त्यागी से सवाल-जवाब किए।

एनडीटीवी इंडिया को मिली जानकारी के मुताबिक संजीव त्यागी ने माना है कि उसके हेशके और गेरोसा से वित्तीय संबंध थे। ईडी के सामने एसपी त्यागी ने मंजूर किया कि वे चार कम्पनियों के डायरेक्टर रहे। सीबीआई के सामने दिए गए बयान कोर्ट में स्वीकार्य नहीं हैं लेकिन ईडी के सामने दिए गए बयान को अदालत मंजूर करती है इसीलिए दोनो एजेंसियों में एक-दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ लगी हुई है।

सीबीआई ने गौतम खेतान से भी पूछताछ की जिससे पहले ईडी पूछताछ कर चुकी है। सीबीआई का कहना है कि खेतान अभी कई बातें खुलकर नहीं बता रहा है जैसा उसने ईडी को बताया है।

उधर ईडी ने रक्षा मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर दस अफसरों की संपत्ति के ब्योरे मांगे हैं। यह वे अफसर हैं जो अगुस्ता सौदे के वक्त अहम ओहदों पर थे। कुछ अब भी संवैधानिक पदों पर हैं। ईडी ने इनकम टैक्स और फायनेंशियल इंटेलिजेन्स यूनिट से भी जानकारी मांगी है। साथ ही ईडी का कहना है कि अब तक वह 60 लोगों से पूछताछ कर चुकी है लेकिन इनमें से किसको वह गवाह बनएगी या आरोपी फिलहाल यह कहना मुश्किल है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com