NDTV Khabar

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर सौदा: बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को दुबई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया
पढ़ें | Read IN

अगस्ता-वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर  सौदे में एक बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल को दुबई से प्रत्यर्पित कर आज रात भारत लाया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर सौदा: बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को दुबई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया

अगस्ता वेस्टलैंड डील: क्रिश्चियन माइकल इस सौदे का तीसरा बिचौलिया है

खास बातें

  1. दुबई सरकार ने थी दी मिशेल के प्रत्यर्पण की इजाज़त
  2. मिशेल ने अगस्ता डील में बिचौलिए की भूमिका निभाई थी
  3. मिशेल के वकील ने प्रत्यर्पण की पुष्टि की थी
नई दिल्ली: अगस्ता-वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर  सौदे में एक बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल को दुबई से प्रत्यर्पित कर आज रात भारत लाया गया. प्राइवेट विमान के जरिये क्रिश्चियन मिशेल को दुबई से भारत लाया गया है. मिशेल के साथ यूएई के रक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी हैं. बता दें कि सीबीआई की तरफ से बयान जारी कर कहा गया था कि NSA अजित डोभाल के 'निर्देशन के तहत एक अभियान' में क्रिश्चियन मिशेल को भारत प्रत्यर्पित किया जा रहा है. पिछले महीने ही दुबई कोर्ट में उसकी याचिका खारिज हो गई थी उसके बाद यह कार्रवाई की गई है. बता दें कि 54 साल के मिशेल की तलाश 36 सौ करोड़ के वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे को लेकर भारत को थी. यह सौदा यूपीए सरकार के समय हुआ था जिसके तहत 12 लग्जरी हेलिकॉप्टर खरीदे जाने थे जिनका इस्तेमाल राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री दूसरे वीआईपी लोगों के लिए होना था. क्रिश्चियन माइकल उन इस सौदे में शामिल तीन बिचौलियों में से एक है. इसके अलावा ग्यूडो हैशके और कार्लो गेरोसा है. मिशेल (57) दुबई में अपनी गिरफ्तारी के बाद से जेल में है और उसे यूएई में कानूनी और न्यायिक कार्यवाही के लंबित रहने तक
हिरासत में भेज दिया गया था. 

पढ़ें 4 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें...​

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला : अब सीबीआई की जांच के दायरे में एक राजनीतिक परिवार से जुड़े लोग

प्रवर्तन निदेशालय ने( ईडी) जून 2016 में मिशेल के खिलाफ दायर आरोप-पत्र में आरोप लगाया था कि उसने अगस्ता वेस्टलैंड से करीब 225 करोड़ रुपये प्राप्त किए. ईडी ने कहा था कि यह पैसा और कुछ नहीं, बल्कि कंपनी द्वारा 12 हेलीकॉप्टरों के समझौते को अपने पक्ष में कराने के लिए वास्तविक लेन-देन के 'नाम पर' दी गई 'रिश्वत' थी. सीबीआई और ईडी द्वारा जांच किए जा रहे मामलों में ग्यूडो हैशकेऔर कार्लो गेरोसा के अलावा मिशेल तीसरा कथित बिचौलिया है. अदालत द्वारा उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करने के बाद दोनों जांच एजेंसियों ने उसके खिलाफ इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया था.  इसको लेकर कांग्रेस का आरोप लगा चुकी है कि केंद्र सरकार सोनिया गांधी को आरोपी बनाने के लिए क्रिश्चयन माइकेल पर दबाव डाल रही है. 

एयर फोर्स चीफ रहते हुए एसपी त्यागी ने खरीदी करोड़ों की संपत्ति, सरकार को नहीं बताया

टिप्पणियां
क्या है मामला?
आपको बता दें कि साल 2007 में यूपीए सरकार के समय यह सौदा हुआ था.  लेकिन 6 साल बाद रिश्वत के आरोप लगने के बाद यह सौदा रद्द कर दिया गया था. अगस्ता-वेस्टलैंड की पैरेंट कंपनी फिनमैकिना पर इटली में भी रिश्वत के आरोप लग चुके हैं. साल 2016 में इसी मामले में वायुसेना के पूर्व चीफ एसपी त्यागी को गिरफ्तार किया गया था.  

अगस्‍ता पर NDTV से बोले थे पूर्व रक्षा मंत्री- 'मेरे दिमाग में संदिग्‍ध का नाम'​

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement