AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया का दावा- भारत में कोरोना वैक्सीन विकसित करने की है क्षमता

नए वैक्सीन को विकसित करने में 6 से 9 महीने का समय लग सकता हैं. देश में पर्याप्त टेस्टिंग लैब्स भी उपलब्ध हैं और हमारी इमरजेंसी रिस्पांस टीम भी तैयार है.

खास बातें

  • भारत में नए नए वैक्सीन बनाने की क्षमता- एम्स निदेशक
  • 6 से 9 महीने में बन जाएंगे वैक्सीन
  • रणदीप गुलेरिया हैं एम्स के निदेशक
नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच बुधवार को इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 29 तक पहुंच गई. वहीं दुनियाभर में इससे करीब 3100 लोगों की जानें जा चुकी हैं. कोरोना वायरस रीब 90,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. इधर एम्स दिल्ली के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने NDTV से बात करते हुए कहा कि भारत में कोरोनावायरस से लड़ने के लिए नया वैक्सीन विकसित करने की क्षमता है. इस नए वैक्सीन को विकसित करने में 6 से 9 महीने का समय लग सकता है. देश में पर्याप्त टेस्टिंग लैब्स भी उपलब्ध हैं और हमारी इमरजेंसी रिस्पांस टीम भी तैयार है.

Coronavirus: इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने की अपील, हाथ मिलाने की जगह अपनाए ये 'भारतीय तरीका'

एम्स के निदेशक ने कहा कि लेकिन इससे निपटने के लिए सभी राज्य सरकारों को काम सौपना होगा साथ ही सुविधाओं को अपडेट करने की भी जरुरत है. जिससे कि मरीजों को सही सुविधा मिल सके. उन्होंने कहा कि 80 फ़ीसदी से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस की वजह से माइल्ड से मॉडरेट इलनेस होती है. अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ती है, सिंप्टोमेटिक ट्रीटमेंट से ही इलाज हो जाता है. कुछ ही पेशेंट ज्यादा बीमार होते हैं जिन्हें निमोनिया हो जाती है और अस्पताल में एडमिट करने की जरूरत होती है.

कोरोना वायरस की वजह से लुफ्थांसा एयरलाइंस 150 विमानों को ग्राउंड करेगी

साथ ही उन्होंने कहा कि देश में हर परिवार को अलर्ट रहना होगा, किसी भी व्यक्ति को अगर बुखार खांसी हो तो वह पैनिक ना करें. यह कॉमन कोल्ड के लक्षण भी हो सकते हैं. जिन्हें बुखार या खांसी है वह भीड़ में ना जाएं और टेंशन ना करें. देश में हर परिवार को सतर्क रहना होगा और हर व्यक्ति को रेगुलर हैंड वॉश करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: Coronavirus or Common Cold: आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क