चिकित्सकीय लापरवाही से युवक की मौत के मामले में एम्स अस्पताल को लगा यह बड़ा झटका

चिकित्सकीय लापरवाही के मामले में दिल्ली स्थित देश के शीर्ष चिकित्सा संस्थान एम्स को बड़ा झटका लगा है.

चिकित्सकीय लापरवाही से युवक की मौत के मामले में एम्स अस्पताल को लगा यह बड़ा झटका

एम्स अस्पताल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चिकित्सकीय लापरवाही के मामले में दिल्ली स्थित देश के शीर्ष चिकित्सा संस्थान एम्स को बड़ा झटका लगा है. डाक्टरों द्वारा चिकित्सकीय लापरवाही से 20 साल के एक युवक की मौत मामले में एम्स मृतक के परिवार को तीन लाख रुपये का मुआवजा देगा. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा इस संबंध में की गई सिफारिश को एम्स ने मान लिया है. मृतक के पिता एम्स में ही कर्मचारी हैं. 

यह मामला अगस्त 2016 का है, जब भरत अगारिया नाम के डेंगू पीड़ित एक युवक को एम्स में भर्ती कराया गया था. आईसीयू में भर्ती कराने के बाद युवक की मौत हो गई थी और उसके परिवार ने चिकित्सकीय लापरवाही का आरोप लगाते हुए मानवाधिकार आयोग में एक शिकायत दी थी.

यह भी पढ़ें - AIIMS के डॉक्टरों की पीएम मोदी को चिट्ठी- हमारा तनाव समझने के लिए सिर्फ एक दिन हमारी जिंदगी जिएं

आयोग ने इस संबंध में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव को नोटिस भेजकर चार हफ्तों में रिपोर्ट मांगी थी. मंत्रालय ने इस मामले की जांच के लिए एक समिति बनाई और समिति ने संबंधित डाक्टरों को चिकित्सकीय लापरवाही का दोषी पाया था.

आयोग के सहायक रजिस्ट्रार :विधि: द्वारा यहां जारी पत्र के अनुसार, मंत्रालय के अवर सचिव ने उन्हें जानकारी दी है कि एम्स ने परिवार को तीन लाख रुपये मुआवजे के तौर पर देने की आयोग की सिफारिश पर सहमति जताई है. 

VIDEO: एम्स खरीद घोटाले में 4 साल बाद एफआईआर दर्ज (इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com