NPR-NRC पर ओवैसी का अमित शाह को करारा जवाब- गुमराह क्यों कर रहे हैं? जब तक सूरज पूरब से उगता रहेगा...

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) और NRC के खिलाफ विरोध जताने वाले AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने गृहमंत्री अमित शाह के बयान पर करारा जवाब दिया है.

NPR-NRC पर ओवैसी का अमित शाह को करारा जवाब- गुमराह क्यों कर रहे हैं? जब तक सूरज पूरब से उगता रहेगा...

गृहमंत्री अमित शाह और AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी- (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अमित शाह के बयान पर ओवैसी का करारा जवाब
  • NPR के बारे में अमित शाह ने कही ये बात
  • तो ओवैसी ने कहा- देश को गुमराह क्यों कर रहे हैं?
नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) और नेशनल रजिस्ट्रर ऑफ सिटिजन्स (NRC) के खिलाफ विरोध जताने वाले AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने गृहमंत्री अमित शाह के बयान पर करारा जवाब दिया है. राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) का विरोध करते हुए न्यूज एजेंसी एएनआई से ओवैसी ने कहा, ''गृहमंत्री देश को गुमराह क्यों कर रहे हैं? संसद में उन्होंने कहा था कि ओवैसी जी एनआरसी पूरे देश में लागू होगा. अमित शाह साहब, जब तक सूरज पूरब से उगता रहेगा हम सच कहते रहेंगे. एनपीआर एनआरसी की ओर पहला कदम है.''

पीएम मोदी ने कहा था देश में डिटेंशन सेंटर नहीं है, अमित शाह ने क्या दिया जवाब ? पढ़े इंटरव्यू की 10 बड़ी बातें

बता दें कि ओवैसी ने कहा था कि यह NRC का ही दूसरा नाम है. ओवैसी के इस बयान पर गृह मंत्री अमित शाह ने एएनआई को दिए इंटरव्यू में तंज कसा. अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि अगर हम कहेंगे कि सूरज पूरब में उगता है तो वो कहेंगे कि नहीं...नहीं यह पश्चिम में होता है. ये उनका स्टैंड होता है और इस पर मुझे कोई आश्चर्य नहीं है. फिर भी मैं उन्हें भरोसा दिलाता हूं कि इसका NRC से कोई लेना-देना नहीं है, ये बहुत अलग तरह की प्रक्रिया है.

ओवैसी ने इससे पहले कहा था कि NPR भारतीय नागरिकों की राष्ट्रीय पंजी (रजिस्टर) की ओर पहला कदम है, जो राष्ट्रव्यापी NRC का ही दूसरा नाम है. NPR और NRC के बीच ताल्लुक को समझना अहम है. ओवैसी ने कहा, 'NPR भारत में रहने वाले सभी 'सामान्य निवासियों' का इकट्ठा किया आंकड़ा है. वर्ष 2003 के नागरिकता नियमों के मुताबिक, नागरिकों को गैर-नागरिकों से अलग करने के बाद भारतीय नागरिकों की राष्ट्रीय पंजी पेश की जानी है. यह छंटनी कैसे की जाती है?''

गुजरात के CM बोले- मुसलमानों के पास जाने के लिए 150 देश, हिंदुओं के पास केवल भारत

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा कि मैं आज स्पष्ट रूप से बता रहा हूं कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के बीच कोई संबंध नहीं है. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पूरे देश में NRC को लेकर अभी चर्चा करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस पर अभी तक कोई विचार-विमर्श नहीं हुआ है. पीएम मोदी (PM Modi) सही थे, इसे लेकर अब तक न तो मंत्रिमंडल में कोई चर्चा हुई है और न हीं संसद में.

Video: NPR और NRC को लेकर ओवैसी को अमित शाह ने दिया जवाब

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com