Air India Dubai Kozhikode Flight Latest Updates: घायलों से मिलने पहुंचे केरल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री

केरल (Kerala) के कोझीकोड में शुक्रवार रात रनवे पर विमान के फिसलने का मामला सामने आया है. कोझीकोड के करीपुर हवाई अड्डे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान उतरते समय रनवे पर फिसल गया.

Air India Dubai Kozhikode Flight Latest Updates: घायलों से मिलने पहुंचे केरल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री

Air India Dubai Kozhikode Flight Live Updates: एयर इंडिया का विमान रनवे पर फिसला.

केरल (Kerala) के कोझीकोड में शुक्रवार रात रनवे पर विमान के फिसलने का मामला सामने आया है. कोझीकोड के करीपुर हवाई अड्डे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान उतरते समय रनवे पर फिसल गया. यह विमान दुबई से यात्रियों को लेकर आ रहा था. बताया जा रहा है कि विमान में 191 यात्री सवार थे. फिलहाल, विमान के फिसलने के कारणों का पता नहीं चल सका है. मिली जानकारी के अनुसार, इस घटना में 18 लोगों की मौत हो गई है. 24 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. यह हादसा भारी बारिश के बीच शाम 7 बजकर 40 मिनट पर हुआ. रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो चुका है. एयर इंडिया एक्सप्रेस ने जानकारी देते हुए बताया कि इस विमान हादसे में दोनों पायलटों की मौत हो गई है.

Air India Dubai Kozhikode Flight Latest Updates :

Aug 08, 2020 19:07 (IST)
केरल विमान हादसा: 18 मृतकों में से नौ कोझिकोड के निवासी
न्यूज एजेंसी भाषा के खबर के मुताबिक,  एअर इंडिया विमान हादसे में मारे गए यात्रियों की पहचान कर ली गई है जिसमें पता चला है कि 18 मृतकों में से नौ कोझिकोड के रहने वाले थे. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. मलप्पुरम जिला कलक्टर के गोपालकृष्णन की ओर से जारी विवरण के अनुसार मृतकों में चार बच्चे शामिल हैं और नौ लोग कोझिकोड के रहने वाले थे.
Aug 08, 2020 19:06 (IST)
कोझिकोड़ विमान दुर्घटना के मद्देनजर पटना हवाई अड्डे पर सतर्कता बढा़ई गई
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, केरल के कोझिकोड़ हवाई अड्डे पर विमान हादसे में कम से कम 18 लोगों की मौत के बाद ऐसी किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिये पटना हवाईअड्डे पर सतर्कता बढ़ा दी गई है. 
Aug 08, 2020 15:37 (IST)
Air India Plane Crash: विमान हादसे के चश्मदीद हैं ASI अजीत सिंह

विमान हादसे के चश्मदीद ASI अजीत सिंह ने बताया, 'मैं 7:30 बजे तीसरे राउंड के लिए निकला था. मैं इमरजेंसी फायर गेट पर पहुंचा, वहां ASI मंगल सिंह ड्यूटी पर थे. मैंने उनसे बिल बुक मांगी साइन करने के लिए. फिर मैं उनसे बात करने लगा, तभी मैंने देखा कि ऊपर से एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक फ्लाइट डिस्बैलेंस होकर नीचे पैरामीटर रोड की तरफ गिर रही है. तभी मैंने तुरंत कंट्रोल रूम को सूचित किया, तब तक प्लेन नीचे गिर चुका था.'
Aug 08, 2020 15:10 (IST)
Air India Plane Crash: केरल सरकार ने भी किया मुआवजे का ऐलान

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, केरल सरकार ने भी मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने इसकी घोषणा की.
Aug 08, 2020 14:26 (IST)
Air India Plane Crash: अखिलेश कुमार थे को-पायलट

कोझिकोड विमान हादसे में दोनों पायलटों की मौत हो गई. न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, अखिलेश कुमार विमान के को-पायलट थे. उनके भाई बासुदेव ने बताया कि अखिलेश बेहद नम्र स्वभाव के इंसान थे. उनकी पत्नी गर्भवती हैं और अगले 15-17 दिनों में बच्चे को जन्म देंगी. अखिलेश ने 2017 में एयर इंडिया जॉइन की थी और वह आखिरी बार लॉकडाउन से पहले घर आए थे.
Aug 08, 2020 14:05 (IST)
Air India Plane Crash: नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया मुआवजे का ऐलान

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विमान हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा. मामूली रूप से घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे.
Aug 08, 2020 13:22 (IST)
Air India Express: विमान हादसे में घायल हुए लोगों से मिले केरल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पी विजयन ने कोझिकोड मेडिकल कॉलेज का दौरा किया. विमान हादसे में घायल हुए कई लोगों का इलाज मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ही चल रहा है.
Aug 08, 2020 12:44 (IST)
Air India Plane Crash: बचाव दल के लोगों का होगा कोरोना टेस्ट

केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुए विमान हादसे में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 15-20 लोग ऐसे ही जिनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है. अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. दुर्घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य समाप्त हो चुका है लेकिन कोरोनावायरस संकट के समय हुई इस दुर्घटना में बचाव कार्य में लगे लोगों के लिए खतरा बढ़ा दिया है. राज्य सरकार ने कहा कि इस हादसे के दौरान राहत और बचाव कार्य करने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा और उन्हें तब तक सेल्फ क्वारंटाइन में रहना चाहिए.
Aug 08, 2020 11:56 (IST)
Air India Plane Crash: दिल्ली लाया जाएगा विमान का ब्लैक बॉक्स

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, AAIB ने विमान का डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद कर लिया है. जांच के लिए इन्हें दिल्ली लाया जाएगा.
Aug 08, 2020 11:34 (IST)
Air India Plane Crash: केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन पहुंचे कोझिकोड एयरपोर्ट

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने कोझिकोड एयरपोर्ट का दौरा किया. उन्होंने अधिकारियों से विमान हादसे को लेकर बात की.
Aug 08, 2020 10:27 (IST)
Air India Plane Crash: विमान के मलबे से DFDR बरामद

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, DGCA अधिकारियों ने बताया कि विमान के मलबे से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद कर लिया गया है. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के लिए फ्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है.
Aug 08, 2020 10:16 (IST)
Air India Plane Crash: नेपाल के विदेश मंत्री ने जताया शोक

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने केरल विमान हादसे पर शोक जताया. उन्होंने ट्वीट किया, 'कल रात भारत के केरल में #AirIndiaExpress विमान के दुर्घटना की खबर से गहरा दुख हुआ. नेपाल शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता है और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता है.'
Aug 08, 2020 09:42 (IST)
Air India Plane Crash: हादसे को लेकर बुलाई गई बैठक

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के डीजी, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और एयर नेविगेशन सेवा के सदस्य कल हुई कोझीकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट की क्रैश लैंडिंग को लेकर आज दिल्ली में बैठक करेंगे.
Aug 08, 2020 09:17 (IST)
Air India Plane Crash: दुर्घटना स्थल का वीडियो

न्यूज एजेंसी ANI ने केरल के कोझीकोड में हुए विमान हादसे के दुर्घटनास्थल का वीडियो जारी किया है.
Aug 08, 2020 08:44 (IST)
Air India Plane Crash: केरल विमान हादसे में मारे गए 18 लोगों की पहचान हो गई है

NDTV संवाददाता के अनुसार, आज 9 बजे आज सुबह केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन कोझीकोड पहुंच जाएंगे. केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन पहले ही दुर्घटना स्थल पहुंच चुके हैं और वह अधिकारियों के साथ कल के हादसे को लेकर चर्चा कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि जिन 19 लोगों की इस विमान हादसे में मौत हुई है, उनमें से 18 लोगों की पहचान हो गई है और आज दोपहर बाद इनका कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत पोस्टमार्टम शुरू होगा. अभी एक मृतक की पहचान नहीं हो पाई है. एयर इंडिया की एक टीम सुबह 11 बजे के बाद कोझीकोड एयरपोर्ट पहुंचेगी जोकि विमान हादसा वाले जगह से ब्लैक बॉक्स की तलाश शुरू करेगी. अभी तक ब्लैकबॉक्स नहीं मिला है.
Aug 08, 2020 08:29 (IST)
Air India Plane Crash: केरल विमान हादसा अपडेट

NDTV संवाददाता के अनुसार, केरल विमान हादसे में अब तक 19 लोगों की मौत की खबर है. कोझीकोड उसके आसपास के 13 अलग-अलग अस्पतालों में 171 लोगों का इलाज चल रहा है. इनमें से इलाज करा रही एक गर्भवती महिला और 4 बच्चों सहित कुल 23 लोगों की हालत बेहद ही नाजुक बनी हुई है. फ्लाइट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन की एक टीम कोझीकोड पहुंच चुकी है और दूसरी टीम दोपहर 2 बजे तक पहुंच जाएगी, जोकि विमान हादसे के कारणों की तफ्तीश करेगी.
Aug 08, 2020 08:14 (IST)
Air India Plane Crash: भारतीय वायुसेना के पायलट थे दीपक साठे

NDTV संवाददाता के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे में अगर मौत का आंकड़ा कम है, तो इसका क्रेडिट कैप्टन दीपक साठे और उनकी सूझबूझ को जाता है, जिन्होंने अपनी जान तो गंवा दी पर सैकड़ों यात्रियों की जान बचा ली. दीपक साठे भारतीय वायुसेना के पायलट थे. उन्होंने एयर इंडिया के एयरबस 310 को भी फ्लाई किया था. साठे हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटिड (HAL) के टेस्ट पायलट भी रह चुके हैं. उन्हें बेस्ट फाइटर पायलट से भी सम्मानित किया जा चुका है.
Aug 08, 2020 07:50 (IST)
Air India Plane Crash: विमान हादसे में 19 की मौत

NDTV संवाददाता के अनुसार, केरल विमान हादसे में 19 लोगों की मौत हो गई है. 24 की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है. शुक्रवार को एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान रनवे पर फिसल गया.
Aug 08, 2020 07:40 (IST)
Air India Plane Crash: केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन कोझीकोड पहुंचे

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन कुछ देर पहले कोझीकोड पहुंचे. उन्होंने हादसे को लेकर अधिकारियों से बात की. विमान दुर्घटना में दोनों पायलटों समेत 17 लोगों की मौत हो गई. घायलों को कोझीकोड और मलप्पुरम के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.
Aug 08, 2020 07:28 (IST)
Air India Plane Accident: दोनों पायलटों की मौत

NDTV संवाददाता के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस की ओर से जानकारी दी गई है कि विमान के दोनों पायलटों की मौत हो गई है. एयर इंडिया, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इंवेस्टिगेशन ब्यूरो की टीम कोझीकोड के लिए रवाना हो चुकी हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो चुका है. शहर के अलग-अलग अस्पतालों में घायलों का इलाज चल रहा है.
Aug 08, 2020 02:38 (IST)
अमेरिका ने केरल विमान हादसे पर दुख जताया है. अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि हम मृतक के परिवार और दोस्तों के साथ हैं. साथ ही जो लोग घायल हुए थे, उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं. 
Aug 08, 2020 02:01 (IST)
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कोझिकोड विमान हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने लिखा है कि जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं.  घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना और प्रार्थना करता हूं.
Aug 08, 2020 01:01 (IST)
दुबई स्थ‍ित भारतीय वाणिज्य दूतावास शनिवार 8 अगस्त को सुबह 8 बजे खुलेगा, जो उन सभी लोगों की सहायता करेगा जो केरल की यात्रा के लिए कोई सहायता चाहते हैं या एयरक्रैश की घटना से संबंधित कोई भी जानकारी चाहते हैं. हम घायलों और मृतकों के परिवारों के साथ हैं और उनकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे.

Aug 07, 2020 22:33 (IST)
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने ट्वीट करके हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी है.
Aug 07, 2020 22:29 (IST)
नीतीश कुमार ने जताया दुख
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केरल के कोझीकोड में हुए विमान हादसे पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ है. मुख्यमंत्री ने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.
Aug 07, 2020 22:26 (IST)
विमान हादसे में 11 लोगों की मौत
केरल में विमान हादसा में राज्य के डीजीपी ने जानकारी दी कि 11 लोगों की मौत हो गई है, जबकि अभी 4 लोग विमान के अंदर फंसे हैं.
Aug 07, 2020 22:20 (IST)
पीएम मोदी का ट्वीट
कोझीकोड में हुए विमान हादसे से व्यथ‍ित हूं. दुख की इस घड़ी में उनके साथ हूं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. घायलों को जल्द से जल्द ठीक किया जाए. केरल के सीएम @vijayanpinarayi जी से बात की है. अधिकारी घटनास्थल पर हैं, जिससे प्रभावितों को सभी सहायता मिल रही है.

Aug 07, 2020 22:03 (IST)
केरल सीएम का एक और ट्वीट
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने एक और ट्वीट किया है. अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा, ''मंत्री एसी मोइदीन कोझिकोड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बचाव प्रयासों का नेतृत्व करेंगे. एयर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, B737 दुबई (@DXB) से कालीकट (CCJ) के दुर्घटना स्थल पर पुलिस और अग्निशमन बल के जवानों को तैनात किया गया है.''
Aug 07, 2020 21:57 (IST)
केरल के सीएम का ट्वीट
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, "पुलिस और अग्निशमन बल को कारिपुर में कोझिकोड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (CCJ) में विमान दुर्घटना के मद्देनजर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दे दिया है. अधिकारियों को बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं."

Aug 07, 2020 21:53 (IST)
गृहमंत्री अमित शाह का ट्वीट
गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि केरल के कोझीकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान की दुखद दुर्घटना के बारे में जानकर व्यथित हूं. एनडीआरएफ को निर्देश दिया है कि वह जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव कार्य में मदद करें.

Aug 07, 2020 21:41 (IST)
50 यात्रियों को पहुंचाया गया अस्‍पताल
एयर इंडिया एक्‍सप्रेस के प्‍लेन के केरल के कोझिकोड में रनवे पर फिसलने के बाद करीब 50 यात्रियों को अस्‍पताल पहुंचाया गया है. केरल में भारी बारिश के चले यह विमान रनवे पर फिसल गया था. हादसे के बाद विमान दो हिस्‍सों में बंट गया.विमान दुबई से यात्रियों को लेकर आ रहा था.
Aug 07, 2020 21:38 (IST)
जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर
दुबई से कालिकट आने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट नंबर IX 1344 पर फिसली है. दुबई में मौजूद भारत के महावाणिज्य दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. हेल्पलाइन नंबर - 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575
Aug 07, 2020 21:35 (IST)
घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भेजा
विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, दो पायलट और कैबिन क्रू के 5 सदस्य सवार थे. अधिकारियों ने कहा कि विभाग में सभी लोगों को निकाल लिया गया है और घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया है.
Aug 07, 2020 21:34 (IST)
पायलट की मौत - BJP सांसद केजे अल्फोंस का दावा
भारतीय जनता पार्टी के सांसद के.जे. अल्फोंस ने कहा कि विमान में सवार एक पायलट की मौत हो गई है जबकि कई यात्रियों के घायल होने की आशंका है.
Aug 07, 2020 21:33 (IST)
राहुल गांधी ने फेसबुक पर लिखा पोस्ट
दुबई से केरल के कोझिकोड आ रही एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट लैंडिंग के दौरान क्रैश होने की खबर सुनकर स्तब्ध हूं. यात्रियों के हताहत और घायल होने की सूचना का इंतजार है, मैं प्रार्थना करता हूं कि सभी यात्री इस भयानक घटना से बचे रहें. मेरे विचार इस समय क्रू मेंबर, यात्रियों और उनके परिवारों और दोस्तों के साथ हैं.
Aug 07, 2020 21:25 (IST)
तस्वीरों में विमान दो टुकड़ों में बंटा हुआ दिखा
मौके से मिली शुरुआती तस्वीरों में विमान दो टुकड़ों में बंटा हुआ नजर आ रहा है. विमान का मलबा रनवे और उसके आगे बिखरा पड़ा दिख रहा है. खबरों में कहा जा रहा है कि विमान संख्या  IX 1344 में सवार कई यात्री जख्मी हुए हैं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है.
Aug 07, 2020 21:24 (IST)
विमान फिसलने के कारणों का नहीं पता
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने यह जानकारी दी है. फिलहाल, विमान के फिसलने के कारणों का पता नहीं चल सका है.
Aug 07, 2020 21:17 (IST)
बीजेपी सांसद केजे एल्फोंस का बयान
बीजेपी सांसद केजे अल्फोंस ने एनडीटीवी से कहा, ''मुझे जानकारी मिली है कि सभी यात्री को बाहर निकाल लिया गया है.''
Aug 07, 2020 21:15 (IST)
प्लेन पर कोई आग नहीं लगी
ऐसी जानकारी मिल रही है कि जब प्लेन लैंड की तो उस वक्त प्लेन में आग नहीं लगी. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस कारण ज्यादातर यात्री सुरक्षित हो सकते हैं.
Aug 07, 2020 21:13 (IST)
मौके पर मौजूद बचाव कर्मचारी
यह हादसा भारी बारिश के बीच रात 7 बजकर 40 मिनट के बाद हुआ. मौके पर मौजूद कर्मचारी बचाव कार्य में लगे हुए हैं.
Aug 07, 2020 21:06 (IST)
रनवे से फिसला एयर इंडिया का विमान
केरल के कोझीकोड में रनवे पर विमान के फिसलने का मामला सामने आया है. कोझीकोड के करीपुर हवाई अड्डे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान उतरते समय रनवे पर फिसल गया.