केरल में रनवे पर फिसलकर विमान के दो टुकड़े हुए, पायलट समेत 17 की मौत

केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान उतरते समय रनवे से फिसल गया. 190 यात्री सवार थे.

नई दिल्ली/तिरुवनंतपुरम:

केरल के कोझिकोड (Kozhikode) में शुक्रवार को दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान रनवे से फिसल गया. बताया जा रहा है कि कोझिकोड के करिपुर हवाई अड्डे पर विमान उतरते समय रनवे से फिसल गया और दो टुकड़ों में हो गया. विमान में 190 लोग सवार थे. इस हादसे में विमान के दोनों पायलटों समेत 17 लोगों की मौत हो गई. पुलिस के अनुसार भारी बारिश की वजह से विमान रनवे से फिसल गया.

भारतीय जनता पार्टी के सांसद के.जे. अल्फोंस ने कहा कि विमान में सवार एक पायलट की मौत हो गई है जबकि कई यात्रियों के घायल होने की आशंका है. विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, दो पायलट और कैबिन क्रू के 4 सदस्य सवार थे. अधिकारियों ने कहा कि विभाग में सभी लोगों को निकाल लिया गया है और कम से कम 50 घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया है.

यह विमान वंदे भारत कार्यक्रम के तहत चलाए जा रहा था. यह अभियान कोरोना वायरस महामारी में विदेश में फंसे भारतीय को वापस लाने के लिए चलाया जा रहा है.  

यह हादसा भारी बारिश के बीच रात 7 बजकर 40 मिनट के बाद हुआ. विमान दो टुकड़ों में बंटा हुआ नजर आ रहा है और उसका मलबा रनवे और उसके आसपास बिखरा पड़ा है.

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने ट्वीट में कहा, "कोझिकोड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए विमान दुर्घटना को देखते हुए पुलिस और फायर फोर्स को तुरंत कदम उठाने का निर्देश दिया गया है. बचाव और चिकित्सा सहायता के जरूरी इंतज़ाम करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने एनडीटीवी से कहा कि कोझीकोड एयरपोर्ट केरल के सबसे प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में से एक है और बड़ी संख्या में विदेश से लोग इस हवाई अड्डे पर आवाजाही करते हैं. 

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने ट्वीट करके हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी है. मुख्यमंत्री ने ट्वीट करके बताया, ''हेल्पलाइन नंबर खुले हुए हैं. इन नंबरों पर आपको दुबई से केरल आने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान में सवार यात्रियों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

एयरपोर्ट कंट्रोल रूम - 0483 2719493
मालापुरम कलेक्टोरेट - 0483 2736320
कोझिकोड कलेक्टोरेट - 0495 2376901

दुबई में मौजूद भारत के महावाणिज्य दूतावास ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

हेल्पलाइन नंबर - 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575

Newsbeep

बता दें कि केरल में पूरे दिन से भारी बारिश जारी है है, जिसकी वजह से भूस्खलन होने से 15 लोगों की मौत हुई है. शुक्रवार सुबह इडुक्की में हुए भूस्खलन के बाद कम से कम 50 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. 

वीडियो: केरल में उतरते समय रनवे से फिसला एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान, दो टुकड़े हुआ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com