एयर इंडिया का स्टाफ निकला कोविड-19 पॉजिटिव, साथी यात्रियों को किया गया होम क्वारंटीन

सरकारी एयरलाइन Air India के एक 50 साल के कर्मचारी में कोरोनावायरस का संक्रमण मिला है. यह स्टाफ सोमवार को दिल्ली से लुधियाना आने वाली फ्लाइट में सवार थे.

एयर इंडिया का स्टाफ निकला कोविड-19 पॉजिटिव, साथी यात्रियों को किया गया होम क्वारंटीन

खास बातें

  • दिल्ली-लुधियाना फ्लाइट पर किया था सफर
  • फ्लाइट पर 11 लोग थे मौजूद, सभी होम क्वारंटीन में
  • IndiGo की फ्लाइट में भी एक पैसेंजर संक्रमित
लुधियाना:

सरकारी एयरलाइन Air India के एक 50 साल के कर्मचारी में कोरोनावायरस का संक्रमण मिला है. यह स्टाफ सोमवार को दिल्ली से लुधियाना आने वाली फ्लाइट में सवार थे. उनके साथ 11 अन्य लोग भी फ्लाइट में थे. हालांकि, बाकी लोगों की कोविड-19 रिपोर्ट निगेटिव आई है. लेकिन फिर भी एहतियातन उन्हें होम क्वारंटीन किया गया है.

देश में दो महीनों बाद सोमवार को घरेलू उड़ान की सुविधा शुरू की गई. लुधियाना के सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने NDTV को बताया कि सोमवार को 116 सैंपल लिए गए थे, जिसमें 114 की रिपोर्ट आ गई है और इनमें से एक सैंपल पॉजिटिव पाया गया है. 

डिप्टी कमिश्नर प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज दिल्ली के निवासी हैं और एयर इंडिया में सिक्योरिटी स्टाफ के तौर पर काम करते हैं. वो एक डोमेस्टिक फ्लाइट से 25 मई को साहनेवाल एयरपोर्ट पहुंचे थे. संक्रमित मरीज को एक लोकल आइसोलेशन सेंटर में भेज दिया गया है, वहीं, दूसरों को अनिवार्य होम क्वारंटीन में भेजा गया है.

इसके अलावा, IndiGo की चेन्नई-कोयंबटूर फ्लाइट पर भी एक यात्री में कोविड-19 पॉजिटिव निकला है, जिसके बाद एयरलाइन ने अपने पूरे क्रू को 14 दिनों के लिए क्वारंटीन किया है.

बता दें कि केंद्र ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि सोमवार से देश में एक-तिहाई घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें अभी बंद ही रहेंगी. कई राज्यों ने केंद्र से घरेलू उड़ानों को शुरू करने के फैसले से असहमति जताई है क्योंकि देश में कोरोनावायरस के केस लगातार बढ़ ही रहे हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि उन्हें इसके लिए अभी और वक्त चाहिए लेकिन रविवार को महाराष्ट्र भी इसके लिए तैयार हो गया. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में देश के सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मामले हैं.

Newsbeep

स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को घरेलू उड़ानों को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं. इसमें यात्रियों को अपने स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने को कहा गया है. राज्यों से एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस टर्मिनल पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करने को कहा है. वहीं सबसे बड़ी बात यात्रा कर रहे लोगों के लिए 14 दिनों तक क्वारंटीन में रहने- जिसमें सात दिनों के लिए पैसे देकर सरकारी क्वारंटीन सेंटर में रहना होगा और बाकी सात दिनों के लिए घर पर आइसोलेट होना होगा- को अनिवार्य कर दिया है.

वीडियो: कोरोना संकट: क्वॉरंटीन के लिए गाइडलाइन जारी कीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com