पायलट निकला COVID-19 पॉज़िटिव, रूस जा रहा एयर इंडिया का विमान आधे रास्ते से वापस लौटा

एयर इंडिया की दिल्ली-मॉस्को फ्लाइट के बीच उड़ान भरने वाली फ्लाइट उस समय वापस आ गई जब ग्राउंड स्टाफ को पता चला की विमान का पायलट कोरोना संक्रमित है. 

खास बातें

  • पायलट के कोरोना संक्रमित निकलने के बाद विमान वापस आया
  • भारतीयों को लेने जा रहा था रूस
  • डीजीसीए ने दिए जांच के आदेश
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते मॉस्को जा रहा एयर इंडिया (Air India) का विमान शनिवार को वापस दिल्ली आ गया है. दरअसल,  दिल्ली से मॉस्को जाने वाली फ्लाइट उस समय आधे रास्ते से वापस आ गई जब ग्राउंड स्टाफ को पता चला कि विमान में सवार पायलटों में से एक कोरोना संक्रमित पाया गया है. विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने कहा कि  विमान के वापस आने के बाद "खामी" की जांच के लिए आदेश दिया गया है.

एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया का ए-320 नियो विमान ंफंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए मॉस्को जा रहा था. विमान उज्बेकिस्तान के हवाई क्षेत्र में पहुंचा था कि अधिकारियों को पता चला विमान में सवार एक पायलट कोरोनावायरस संक्रमित है." 

डीजीसीए ने कहा, " प्रथम दृष्टया यह मामला खामी का प्रतीत हो रहा है क्योंकि यदि पायलट कोरोना संक्रमित पाया गया था तो उसे विमान में नहीं होना चाहिए था. 

जानकारी के मुताबिक, विमान में कुल चार पायलट थे. दो ले जाने के और दो वापसी के लिए. इनके अलावा दूसरे क्रू मेम्बर भी थे. 

अधिकारियों ने कहा कि विमान में कोई यात्री सवार नहीं था. जानकारी होते ही विमान को तुरंत वापस आने के लिए कहा गया. विमान शनिवार को दोपहर 12.30 बजे वापस दिल्ली पहुंचा. विमान में सवार चालक दल के सदस्यों को क्वारंटाइन किया गया है. फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए दूसरे विमान को भेजा जाएगा.

इससे पहले, घरेलू उड़ान सेवा में भी दो फ्लाइटों में कोरोना संक्रमित पाए जाने का मामला सामने आया था.  केंद्र ने 25 मई (सोमवार) से देश में घरेलू हवाई सेवाओं की अनुमति दी थी. अनुमति के बाद दो फ्लाइटों में कोरोना के मरीज़ मिले हैं. दिल्ली-लुधियाना की फ्लाइट में मौजूद एलाइंस एयर का एक  कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. इसके बाद विमान में सवार अन्य यात्रियों को क्वारंटाइन कर दिया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा, चेन्नई-कोयम्बटूर की इंडिगो फ्लाइट में भी एक यात्री कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है. जिसके बाद इंडिगो ने विमान के पूरे क्रू सदस्यों को 14 दिन के लिए उड़ान से रोका गया था.

वीडियो: 177 प्रवासी मजदूर मुंबई से रांची विमान से आये