NDTV Khabar

हवाई यात्रियों की संख्या में अप्रैल में हुई 21.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी

एएआई के अनुसार इस साल अप्रैल में घरेलू यात्रियों की संख्या में भी 25 फीसदी का इजाफा हुआ है .

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हवाई यात्रियों की संख्या में अप्रैल में हुई 21.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक , भारतीय हवाई अड्डों पर यात्रियों की संख्या में पिछले साल अप्रैल की तुलना में इस साल अप्रैल में 21.7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. एएआई के अनुसार इस साल अप्रैल में घरेलू यात्रियों की संख्या में भी 25 फीसदी का इजाफा हुआ है जबकि अंतरराष्ट्रीय मुसाफिरों की संख्या 10.2 फीसदी बढ़ी है. गौरतलब है कि इस दौरान कुल 2.822 करोड़ यात्रियों ने हवाई सफर किया. सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना का भी फायदा हुआ है, जिसमें छोटे शहरों ने भी यात्रियों की कुल संख्या में योगदान देना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें: घरेलू विमान यात्रियों की संख्या सितम्बर में 15 फीसदी बढ़ी

शिलांग , शिमला , बठिंडा , लुधियाना , पठानकोट , मैसूरू , सलेम, पठानकोट समेत कई शहरों में पिछले साल की तुलना में इस साल अप्रैल में यात्रियों की आवाजाही अच्छी रही. गौरतलब है कि कुछ महीने पहले आए ऐसी ही एक रिपोर्ट में रेल यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी की बात कही गई थी. इस रिपोर्ट के अनुसार रेलवे ने पिछले वित्त वर्ष में अपने किराये में वृद्धि किये बिना और एयरलाइनों के प्रतिस्पर्धीऑफरों के बावजूद टिकट बिक्री से राजस्व में अच्छी खासी वृद्धि दर्ज की थी.

यह भी पढ़ें: अगस्त में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में 15.63 फीसदी बढ़ी

रेलवे ने 2017-2018 के दौरान यात्री किराये से 50,000 करोड़ रुपये की कमाई की जो2016-2017 की ऐसी कमाई से 2551 करोड़ रुपये अधिक है. रेल यात्रियों की संख्या में भी वृद्धि हुई है. उपनगरीय रेलवे टिकट बिक्री में दो फीसद तथा पीआरएस के माध्यम से बुकिंग में 6.3 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई.

टिप्पणियां
VIDEO: बाराबंकी के टोल प्लाजा में गुंडागर्दी.


सरकारी आंकड़े के अनुसार ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 2016-2017 के 821. 938 करोड़ से बढ़कर 2017-2018 में 826.732 करोड़ हो गयी. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement