Delhi Pollution: दिल्ली में एयर क्वालिटी अब भी "खराब", कई जगहों पर सुबह छाई धुंध-कोहरे की चादर

अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

Delhi Pollution: दिल्ली में एयर क्वालिटी अब भी

दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण अब भी खराब स्तर पर

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर अब भी "खराब" स्थिति में बना हुआ है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 260 है. यह खराब (Poor) कैटेगरी में आता है. मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के मुताबिक, आज दिल्ली में सुबह में कोहरा/धुंध और बाद में हल्के बादल छाए रह सकते हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी. अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, शनिवार को उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से की ओर बढ़ने के चलते सोमवार को रात के तापमान में वृद्धि का अनुमान जताया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.5 जबकि अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले शुक्रवार को पिछले 14 साल में नवंबर महीने में दिल्ली में सबसे सर्द सुबह रही थी. 

वहीं, दिल्ली की वायु गुणवत्ता ''खराब'' श्रेणी में रही और 24 घंटे के दौरान औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 251 रहा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. 

बता दें दीवाली के आसपास दिल्ली में प्रदूषण का स्तर इस हद तक बढ़ गया था कि राष्ट्रीय राजधानी गैस चैंबर में तब्दील हो गई थी. इस दौरान, दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 450 से ऊपर रहा. इसे गंभीर कैटेगरी माना जाता है. 

Newsbeep

(एजेंसियों के इनपुट के साथ)

वीडियो: दिल्ली NCR में कैसे कम होगा प्रदूषण, हवा में घुला जहर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com