दिल्ली की हवा 'बेहद खराब', IMD को वायु गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद

दिल्ली की वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) रविवार को ‘‘अत्यंत खराब’’ श्रेणी में दर्ज की गई, लेकिन इसमें वायु की गति बढ़ने के पूर्वानुमान के कारण आगामी दो दिन में सुधार होने की उम्मीद है.

दिल्ली की हवा 'बेहद खराब', IMD को वायु गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद

दिल्ली की हवा में सुधार की उम्मीद है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली की वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) रविवार को ‘‘अत्यंत खराब'' श्रेणी में दर्ज की गई, लेकिन इसमें वायु की गति बढ़ने के पूर्वानुमान के कारण आगामी दो दिन में सुधार होने की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने बताया कि हवा की गति धीमी होने की वजह से ‘स्थानीय जनित प्रदूषक तत्वों' का जमाव होने के कारण वायु गुणवत्ता शनिवार को ‘‘गंभीर'' हो गई थी. शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI of Delhi) सुबह 9 बजे 394 रहा, जबकि शनिवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 404 दर्ज किया गया.

AQI शुक्रवार को 382, बृहस्पतिवार को 341, बुधवार को 373, मंगलवार को 367, सोमवार को 318 और रविवार को 268 था. पड़ोसी शहरों गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 430, ग्रेटर नोएडा में 404 और नोएडा में 404 दर्ज किया गया जो कि ‘गंभीर' श्रेणी में आता है. AQI शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा', 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 और 200 के बीच ‘सामान्य', 201 और 300 के बीच ‘खराब', 301 और 400 के बीच ‘अत्यंत खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

Delhi-NCR AQI: बढ़ते प्रदूषण से दिल्ली के लिए अगले चार-पांच दिन बेहद मुश्किल, मिली चेतावनी! जानें प्रदूषण से बचने के कारगर उपाय

IMD के पर्यावरण अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वीके सोनी ने बताया कि हवा की गति धीमी बनी हुई है, जो स्थानीय जनित प्रदूषक तत्वों के जमने में मददगार है. उन्होंने कहा, ‘‘पूर्व दिशा से आ रही हवाओं में नमी है जिससे प्रदूषक तत्वों का दूसरा स्तर भी बन रहा है. इन सभी कारकों की वजह से वायु गुणवत्ता ‘गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई.' हालांकि सोनी ने कहा कि हवा के रफ्तार पकड़ने की वजह से सोमवार तक वायु गुणवत्ता में सुधार होकर यह ‘खराब' श्रेणी में पहुंच सकती है.

Delhi Pollution : वायु गुणवत्ता 'अत्यंत खराब', धीमी हवा और कम तामपान के चलते बदतर हो सकते हैं हालात

IMD ने बताया कि रविवार को अधिकतम आठ किलोमीटर प्रति घंटे और सोमवार को 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और रविवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. ठंडी हवाओं और कम तापमान के कारण प्रदूषक तत्व धरातल के निकट बने रहते हैं जबकि अनुकूल तेज हवाएं इन्हें अपने साथ उड़ा ले जाती हैं.

क्या दिल्ली में सांस लेने लायक है हवा! वायु गुणवत्ता “खराब” श्रेणी में दर्ज की गई

मौसम संबंधी पूर्वानुमान जताने वाली निजी एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर' के विशेषज्ञ महेश पलावत ने कहा कि दिल्ली के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में पिछले कुछ दिन में बढ़ोतरी हुई है, जिसका कारण पूर्व दिशा से आ रही हल्की, गर्म हवा और आसमान साफ होने के कारण दिन में पर्याप्त धूप हो सकती है. उन्होंने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी हिस्सों में मध्यम से भारी बर्फबारी हो सकती है.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में, तापमान में भी गिरावट के संकेत

पलावत ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव समाप्त होने के बाद बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से मैदानों की ओर बर्फीली हवा बहने से तापमान में गिरावट आएगी. IMD ने बताया कि आगामी दो दिन में आंशिक से मध्यम कोहरा भी छाए रहने की संभावना है. केंद्र सरकार की दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली ने कहा कि शहर का वायु संचार सूचकांक रविवार को 1,000 वर्गमीटर प्रति सेकंड रहने का अनुमान है. वायु संचार सूचकांक 6,000 वर्गमीटर प्रति सेकंड से कम और वायु की औसत गति 10 किलोमीटर प्रति घंटे से कम रहने से प्रदूषक तत्वों के छितराव के लिए प्रतिकूल स्थितियां होती हैं.

VIDEO: दिल्ली : खराब होती हवा के चलते बिक रहे हैं पौधे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)