घरेलू उड़ानों के लिए AAI ने जारी की SOP: आरोग्य सेतु ऐप 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जरूरी नहीं

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने घरेलू उड़ानों के लिए जारी की SOPs,यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप जरूरी, 14 साल से कम उम्र के बच्चों को छूट

घरेलू उड़ानों के लिए AAI ने जारी की SOP: आरोग्य सेतु ऐप 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जरूरी नहीं

घरेलू उड़ानों के लिए AAI ने जारी की SOPs

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है और इसका चौथा चरण जारी है. करीब दो महीने के बाद सरकार घरेलू उड़ानें फिर से शुरू करने का फैसला लिया है. इसकी जानकारी बुधवार को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करके दी. उन्होंने कहा कि 25 मई से चरणबद्ध तरीके से देश में विमान सेवाएं शुरू की जाएंगी. हवाईअड्डों और विमानन कंपनियों को तैयार रहने को कहा गया है.

एयरपोर्ट अथॉरिटी (एएआई) ने गुरुवार को एसओपीज (SOPs) जारी कर दिया है. इसके अंतर्गत यात्रियों के लिए हवाईअड्डा टर्मिलन इमारत में प्रवेश करने से पहले थर्मल जांच क्षेत्र से गुजरना अनिवार्य होगा. 

एएआई ने घरेलू उड़ानें पुन: आरंभ करने की खातिर हवाईअड्डों के लिए मानक संचालक प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी की. एएआई ने कहा, ''आरोग्य सेतु ऐप 14 साल से कम आयु के बच्चों के लिए अनिवार्य नहीं है.'' आगे यह भी बताया कि हवाईअड्डा संचालकों को टर्मिनल इमारत में प्रवेश से पहले यात्रियों के सामान को संक्रमण मुक्त करने के लिए उचित प्रबंध करने होंगे.

बता दें कि नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि कम उड़ानें हो सकती हैं, बीच की सीटों को खाली रखना 'व्यवहारिक नहीं  होगा', क्योंकि इससे टिकटों की कीमत बढ़ जाएगी. बता दें कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच देश में 25 मार्च से सभी व्यावसायिक यात्री उड़ानें निलंबित हैं.

स्पाइसजेट के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने यात्री सेवाएं बहाल करने के फैसले का स्वागत किया, उन्होंने कहा, ‘हम 25 मई से घरेलू उड़ान सेवाओं का परिचालन फिर शुरू करने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं. यह फैसला देश में समग्र आर्थिक माहौल को मजबूत करने में दूरगामी साबित होगा. परिचालन की बहाली के लिए एसओपी और उड़ानों के ब्योरे का अब भी इंतजार है, वहीं हमें विश्वास है कि यह बहुप्रतीक्षित कदम बड़ी संख्या में यात्रियों को सबसे सुरक्षित और त्वरित परिवहन प्रदान करेगा.'

वीडियो: देश में 25 मई से शुरू हो रही हैं घरेलू उड़ानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com