यह ख़बर 08 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

भड़काऊ भाषण मामले में अकबरुद्दीन ओवैशी गिरफ्तार

खास बातें

  • मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी को मंगलवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उनकी यह गिरफ्तारी भड़काऊ भाषण देने के आरोप में दर्ज मामले में की गई है।
हैदराबाद:

भड़काऊ भाषण देने के आरोपी मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी को मंगलवार दिन भर चले ड्रामे के बाद शाम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तारी के बाद अशांति की आशंका को देखते हुए पुलिस ने पुराने हैदराबाद शहर के 15 थाना क्षेत्रों में सतर्कता बरतने के आदेश दिए हैं। शहर के अन्य संवेदनशील इलाकों में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और पुलिस के साथ अर्द्धसैनिक बलों की टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

गिरफ्तारी की सूचना फैलते ही पुराने शहर में चारमिनार के आसपास की दुकानें बंद हो गई और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों ने भी कामकाज बंद कर दिया। इसी इलाके में स्थित उस मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है जिसके विस्तार को लेकर पैदा हुए विवाद में एमआईएम ने सत्ताधारी कांग्रेस से नवंबर महीने में संबंध तोड़ लिया।

गिरफ्तारी के बाद कड़ी सुरक्षा में पुलिस ओवैसी को आदिलाबाद जिले के निर्मल नगर रवाना हो गई। किसी भी घटना से बचने के लिए पुलिस ने आवाजाही का मार्ग परिवर्तित कर दिया और राजमार्ग पर सतर्कता जारी कर दिया।

इससे पहले ओवैसी की सरकार संचालित गांधी अस्पताल में पूरे दिन चिकित्सा जांच होती रही। चिकित्सा जांच पता चला कि विधायक बिलकुल भलेचंगे हैं।

ज्ञात हो कि ओवैसी के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के आरोप में निर्मल नगर थाना और निजामाबाद जिले के एक थाना समेत राज्य के विभिन्न थानों में मामले दर्ज हैं।

पुलिस के निर्देश पर ओवैसी बंजारा हिल्स स्थित अपने आवास से कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 10.30 बजे गांधी अस्पताल पहुंचे थे। रिपोर्ट की प्रतीक्षा में पुलिस अस्पताल के बाहर पूरे दिन डटी रही।

अस्पताल के बाहर विधायक से एकजुटता दिखाने जमा हुए एमआईएम के हजारों कार्यकर्ताओं ने बसों व अन्य वाहनों पर पथराव शुरू कर दिया जिससे उन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। पुलिस ने अस्पताल तक पहुंचने वाले सभी रास्ते को सील कर दिया था।

निर्मल नगर थाना की पुलिस ने विधायक को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा था। अपने वकीलों को भेज कर खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए ओवैसी और समय मांगा था। अपने दावे के समर्थन में ओवैसी ने डॉक्टरी रिपोर्ट पेश की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सोमवार को लंदन से लौटे एमआईएम विधायक ने गिरफ्तारी से बचने के लिए आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय का भी दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने न्यायालय से पुलिस को यह निर्देश देने की अपील भी की है कि उनके खिलाफ और मामले दर्ज न किए जाएं। याचिका पर बुधवार को सुनवाई होगी।