यह ख़बर 17 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

हमें भी सीखना होगा ‘मैनेजमेंट’ : अखिलेश यादव

अखिलेश यादव का फाइल फोटो

लखनऊ:

दंगा प्रभावित मुजफ्फरनगर में खराब हालात के बीच सैफई महोत्सव के आयोजन की मीडिया में तीखी आलोचना से विचलित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कहा कि वह (मीडिया) समाजवादी पार्टी (सपा) सरकार की सिर्फ बुराई देखता है और इस स्थिति से निपटने के लिए अब उन्हें भी ‘मैनेजमेंट’ सीखना होगा।

मुख्यमंत्री ने गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग की ‘102 एम्बुलेंस सेवा’ का उद्घाटन करने के बाद कहा ‘प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के बड़े पैमाने पर विकास एवं कल्याणकारी काम किए जा रहे हैं, लेकिन हमारे अच्छे कामों में भी बुराइयां ढूंढी जाती हैं। हम समाजवादियों को भी कुछ मैनेजमेंट करना पड़ेगा। किसी का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा, हमारे तमाम साथी लोग हर पहलू पर राजनीति करना चाहते हैं। मैनेजमेंट का जमाना है, हम भी मैनेजमेंट करेंगे। हम एक दिन नाराज हो गये तो कहा कि हम हिटलर हो गए। अखिलेश ने कहा कि समाजवादी लोग काम करने में आगे हैं मगर प्रचार में पीछे हैं। जहां इतने बड़े पैमाने पर लैपटाप दिया वह बाकी राज्य पांच साल में दे सकेंगे। विद्या धन इतने बड़े पैमाने पर कहीं नहीं दिया जा रहा है। बिना किसी भेदभाव के इतने बड़े पैमाने पर काम हो रहा है, लेकिन सपा प्रचार में पीछे है।

उन्होंने कहा, आरोप लगा कि सपा केवल मुसलमानों की पार्टी है। उच्चतम न्यायालय ने भी पूछ लिया। हमने जवाब दिया। हर वर्ग की बराबर की भरपाई की अब उन्हीं लोगों के तेवर बदल गए। राहत शिविरों में तकलीफ की बात की गई। 102 एम्बुलेंस सेवा को स्वास्थ्य सेवाओं को विस्तार देने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम करार देते हुए अखिलेश ने कहा कि इस सेवा से वह मां-बच्चे को नि:शुल्क मदद मिलेगी।

अखिलेश ने कहा कि 102 सेवा की एम्बुलेंस प्रसूता को न केवल अस्पताल तक ले जाएगी बल्कि मां-बच्चे को घर तक पहुंचाएगी। बीच में अगर कभी जरूरत पड़ी तो भी वह मदद करेगी। इस योजना के जरिये 30 दिन तक मां-बच्चे की मदद होगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की सराहना करते हुए कहा कि सरकार से ‘लेटर ऑफ इंटेट’ मिलने के 15 दिन के अंदर ही 102 योजना शुरू कर दी गई। इससे ना सिर्फ चिकित्सीय मदद मिल रही है, बल्कि लोगों को रोजगार भी मिला। पहले से ही संचालित 108 सेवा और आज शुरू हुई 102 सेवा से कुल 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान और गांव में रहने वाले लोग ताज्जुब करते हैं कि मात्र एक फोन करने पर कम समय में एम्बुलेंस उनके घर पर पहुंच जाती है। यह वही योजना है जो रुकी पड़ी थी। वह क्यों रुकी थी, आप बेहतर जानते हैं। इस सेवा से बड़े पैमाने पर गरीबों को मदद मिल रही है। इतनी बड़ी एम्बुलेंस सेवा चलना और सरकार पर कोई उंगली नहीं उठी। यह बहुत बड़ी बात है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, प्रदेश में विधायक निधि से भी गरीब की मदद की जा सकती है। अन्य प्रदेशों में गरीबों को विधायक निधि से इलाज के लिए मदद नहीं मिल पा रही है, लेकिन उत्तर प्रदेश में सभी विधायकों को यह छूट है। हमने एमबीबीएस की 500 सीटें बढ़ाईं। सरकारी अस्पतालों में एक्सरे मुफ्त कर दिया गया है। कहीं असुविधा नहीं होने देंगे। हम बिना भेदभाव के काम कर रहे हैं। अखिलेश ने बिजली के क्षेत्र में सुधार की योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा नेताजी (मुलायम सिंह यादव) ने जिन बिजली संयंत्रों की शुरुआत की थी वे आज पूरे हो रहे हैं। पुरानी सरकार ने कहां बिजली के कारखाने लगाए, पता नहीं। वह अगर हमारी ही योजनाओं को समय से पूरा कराती तो हमें मौका नहीं मिलता।